Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति मेडिकल कालेज ने मनाया पर्यावरण जागरूकता सप्ताह

संस्कृति मेडिकल कालेज ने मनाया पर्यावरण जागरूकता सप्ताह


मथुरा। संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पर्यावरण जागरूकता सप्ताह आयोजित किया। इस दौरान भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिताओं के अलावा औषधीय पौधरोपण भी किया गया।

कार्यक्रम के समन्वयक डा. राजेश ने बताया कि संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल के विद्यार्थियों और चिकित्सकों द्वारा पर्यावरण के प्रति जागरूक करने को लेकर पूरे सप्ताह अभियान चलाकर विद्यार्थियों सहित अन्य लोगों को पर्यावरण स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक बनाए रखने के लिए आवश्यक बातें बताई गईं। जागरूकता सप्ताह के दौरान विद्यार्थियों के बीच संभाषण प्रतियोगित भी हुई जिसमें पहला स्थान बीएएमएस प्रथम वर्ष के छात्र माता प्रसाद ने प्राप्त किया, वहीं दूसरे स्थान बीएएमएस प्रथम वर्ष के छात्र रोबिन, बीएएमएस प्रथम वर्ष के छात्र शिवांश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मानसी बालियान, दूसरा स्थान अंशिका मिशा तथा तीसरा स्थान सोनाली स्वराज ने प्राप्त किया(सभी छात्राएं बीएएमएस प्रथम वर्ष)। विजेता विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के लगभग 250 विद्यार्थियों और चिकित्सकों ने मेडिकल कालेज के परिसर में अनेक औषधीय गुणों वाले पौधों का रोपण किया।


इस साप्ताहिक कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण पर्यावरण जागरूकता रैली रही जिसमें मेडिकल कालेज के विद्यार्थी लोगों को जागरूकर करने के लिए पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले नारे लिए पोस्टर लेकर निकले। संस्कृति विवि से शुरू हुई यह रैली छाता के रिहाइशी इलाकों में होती हुई वापस संस्कृति मेडिकल कालेज पहुंची। नारे लगाते विद्यार्थी लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहे थे और नागरिकों ने रैली में चल रहे शिक्षकों से पर्यावरण से जुड़ी जानकारियां हासिल कीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments