Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़जीएलए पॉलीटेक्निक इलैक्टिंकल इंजी.के 14 छात्र चयनित

जीएलए पॉलीटेक्निक इलैक्टिंकल इंजी.के 14 छात्र चयनित

मथुरा। इस तकनीकी युग में बेहतर तकनीकी शिक्षा प्रदान करने वाले जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान के इलैक्टिंकल इंजीनियरिंग के 14 छात्रों का चयन अच्छे पैकेज पर जेबीएम कंपनी में हुआ है। यह कंपनी बस, इलेक्टिंक बस एवं अन्य मैन्युफैक्चिरिंग का उत्पादन करती है।


दुनियाभर के 10 अधिक दषों में विभिन्न स्थानों पर परिचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली वैष्विक कंपनी जेबीएम ने जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान में कैंपस प्लेसमेंट किया। चयन प्रक्रिया से पहले विद्यार्थियों को कंपनी पदाधिकारियों ने कंपनी कार्यप्रणाली से रूबरू कराया। इसके बाद लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया। इस कैंपस प्लेसमेंट में इलैक्टिंकल इंजीनियरिंग के 14 छात्रों का चयन हुआ है। विद्यार्थी करन सिंह, सचिन कुमार, सत्यव्रत सिंह, विकास दीक्षित, विष्वेन्द्र सिंह, विवेक सिंह, राहुल राज, अंकित राघव, मनीश कुमार, रिशी कुमार, समरेन्द्र प्रताप सिंह, संजय षर्मा आदि रोजगार पाकर हशित हो उठे। रोजगार पाने वाले विद्यार्थियांे को विभाग के अन्य विद्यार्थियों ने बधाई दी।


चयनित छात्र अंकित राघव ने बताया कि विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक संस्थान की उच्चस्तरीय लैब बुनियादी विद्युत इंजीनियरिंग प्रयोगषाला, विद्युत नेटवर्क लैब, विद्युत मषीन लैब, पावर इलैक्टंॉनिक लैब आदि में एसी, डीसी, टंांसफार्मर, अनुसंधान, मैग्नेट सॉफ्टवेयर आदि कार्यों के बारे में विष्लेशणात्मक तरीके से जानकारी दी जाती है। ऐसे ही प्रेक्टीकल एक्सपोजर के माध्यम से विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में नए रिसर्च करने में आसानी मिल रही है।


विष्वविद्यालय के डीन रिसोर्स जनरेषन एंड प्लानिंग प्रो. दिवाकर भारद्वाज ने कहा कि संस्थान अध्ययनरत विद्यार्थियों को बेहतर रोजगार दिलाने हेतु प्रतिबद्ध है। षुरूआत से ही पाठ्यक्रम में निरंतर सुधार, बेहतरीन टेंनिंग, प्रोग्राम, नवीनतम तकनीकों पर प्रयोगषालाओं का आयोजन और पर्सनालिटी डेवलपमें पर विषेश ध्यान देते हुए कठिन से कठिन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के उद्देष्य से तैयार किया जाता है। प्राचार्य डॉ. विकास कुमार षर्मा ने बताया कि संस्थान के विद्यार्थियों को कंपनियांे द्वारा प्रदान किए जाने वाले बेहतर प्लेसमेंट के कारण ही डिप्लोमा की विभिन्न ब्रांचों में प्रवेष हेतु विद्यार्थियों का अच्छा रूझान देखने को मिल
रहा है।

टेंनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग के डिप्टी जनरल मैनेजर कॉरपोरेट रिलेषन आषीश कुमार षर्मा ने कहा कि इस तकनीकी युग में इंजीनियरिंग छात्रों की मांग कंपनियों में बढ़ी है। कंपनियों ने भी छात्रों को रोजगार देने के लिए अपने दरवाजे
खोल दिए हैं।

जीएलए में अमृत योग सप्ताह का शुभारंभ

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय में खेल विभाग के द्वारा आयोजित अमृत योग महोत्सव सप्ताह अंतर्गत शासन के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के खेल मैदान पर योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 21 जून तक चलने वाले अमृत योग महोत्सव योग प्रशिक्षक के रूप में पूनम त्रिवेदी प्रतिदिन योग का अभ्यास सुबह और शाम करा रही हैं। जिससे कि शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती है। योग शिविर में महिला पुरुष एवं बच्चे और खेल प्रशिक्षक योगासन कर रहे हैं जिसमें अनुलोम, विलोम, भुजंगासन, कपालभाति, वृक्षासन, सूर्य नमस्कार आदि कराए जा रहे हैं। खेल अधिकारी अजय सिंह शेखावत ने बताया कि ध्यान मुद्रा ज्योति मेडिटेशन कराया जा रहा है।

इस अवसर पर योग के लाभ के बारे में बताया कि प्रतिदिन योग के साथ-साथ ध्यान ज्योति मेडिटेशन करने से शरीर स्वस्थ रहता है। सूर्य नमस्कार करने से हड्डियां मजबूत होती है और कैल्शियम की कमी पूरी होती है। योग शिविर में प्रतिदिन योग करने की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कोच जेपी सिंह, अमित कुमार शर्मा, भूपेन्द्र कुमार मिश्रा, अमित कुमार सिंह, श्याम नारायण राय, आकाश कुमार, राहुल उपाध्याय, हरिओम शुक्ला, रितु जाट आदि का विशेष सहयोग रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments