Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतभारतीय योग विद्या की अलख जगा रहा है संस्कृति विश्वविद्यालय

भारतीय योग विद्या की अलख जगा रहा है संस्कृति विश्वविद्यालय

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा भारतीय योग विद्या के जनजागरण के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। विवि के योगाचार्यों द्वारा विवि में और विवि से दूर-दराज स्थित विद्यालयों में, समाजिक केंद्रों पर योग शिविर आयोजित कर अभ्यास कराया जा रहा है। इस कार्य में संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एवं अस्पताल की टीमें पूरे जोश के साथ अभियान को सफल बना रही हैं।

संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज एंड अस्पताल के प्रिंसिपल डा. सुजित कुमार दलाई ने एक जानकारी में बताया कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विवि द्वारा अमृत योग सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। ध्येय वाक्य ‘मानवता के लिए योग’ को लेकर 14 जून से अमृत योग सप्ताह प्रारंभ हुआ है जो 21 जून अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूर्ण होगा। संस्कृति विश्वविद्यालय की टीमें विद्यालयों, सामुदायिक केंद्रों और संस्कृति विवि के परिसरों में लगातार योग अभ्यास करा रही हैं। सभी जगह बड़ी संख्या में विद्यार्थी और स्थानीय लोग भाग ले रहे हैं। संस्कृति विवि के इस अभियान की प्रशंसा स्वरूप विद्यालयों द्वारा सराहना पत्र भी प्रदान किए जा रहे हैं।

संस्कृति विवि के कुलपति डा. तन्मय गोस्वामी ने कहा कि भारतीय योग खुशहाल और स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करता है। यह हमारे ऋषि-मुनियों की हजारों साल की तपस्या का फल है। निरोगी शरीर ही उत्तम जीवन व्यतीत कर सकता है और योग करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है। इस बात को आज सारे विश्व ने माना है और अब सारा विश्व योग कर रहा है। आयुर्वेदिक चिकित्सा का योग एक अभिन्न अंग है। संस्कृति मेडिकल कालेज में बड़ी संख्या में योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति इस बात का प्रमाण है कि विवि योग प्रशिक्षण के लिए कितना गंभीर है।

डा. दलाई ने बताया कि अमृत योग सप्ताह के अंतर्गत संस्कृति विवि के शिक्षक सुरेंद्र योगी, डा. असीम एम.के., डा. सीथू संतोष, डा. जया गुप्ता, बैचलर आफ नेचुरोपैथी एंड योगा साइंसेज के विद्यार्थी टीकाराम, पूनम, गौतम, नीलम, रूपाली, लव दीक्षित, प्रतिभा, जेना एश्वर्या, इंद्रकांत, आयुर्वेद मेडिकल कालेज के विद्यार्थी माधव, पूजा यादव, सोनाली स्वराज, खुश त्रिपाठी अमृत योग सप्ताह के अंतर्गत लगाई जा रही प्रशिक्षण कक्षाओं में योग अभ्यास करा रहे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments