Friday, April 26, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़नोएडा से इण्डस्ट्रियल विजिट कर लौटे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

नोएडा से इण्डस्ट्रियल विजिट कर लौटे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

  • एमसीए के छात्र-छात्राओं ने डुकैट में जानीं आईटी क्षेत्र की गूढ़ बातें

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट संस्थान अपने यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को पुस्तकीय ज्ञान देने के साथ ही इण्डस्ट्रियल विजिट के माध्यम से उनकी मेधा को निखारने का भी काम करता है। इसी कड़ी में एमसीए के छात्र-छात्राओं को नोएडा स्थित डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (डुकैट) का भ्रमण कराया गया। छात्र-छात्राओं को वहां सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की गूढ़ बातों से रूबरू होने का मौका मिला।


एमसीए के विद्यार्थियों ने नोएडा स्थित डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का भ्रमण कर वहां इण्डस्ट्रियल बेस्ड ट्रेनिंग एवं हैण्ड आन ट्रेनिंग फॉर कम्प्यूटर आईटी बेस्ड फील्ड के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। डुकैट की जहां तक बात है, इसकी स्थापना 1999 में हुई थी। यहां से प्रशिक्षण हासिल कर हजारों युवा अब तक अपने सपनों को पंख लगा चुके हैं।


नोएडा स्थित डुकैट इंस्टीट्यूट के अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि आईटी के कई कोर्स यहां संचालित हैं। यहां युवाओं को आईटी एण्ड सॉफ्टवेयर, एनिमेशन, बिजनेस एण्ड मैनेजमेंट स्टडीज स्ट्रीम आदि का गहन प्रशिक्षण दिया जाता है। राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने वहां प्रायोगिक ज्ञान से सम्बन्धित कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की। डुकैट में एमसीए के विद्यार्थियों ने कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग कोड, स्ट्रक्चर के साथ ही कम्प्यूटर लैंग्वेज प्रोग्रामिंग के बारे में अपना आत्मज्ञान बढ़ाया।


डुकैट में प्रोग्रामिंग से सम्बन्धित अन्य कोर्स सीसीएनए, एससीएसई, एमसीआईटीपी और सीसीएनपी आदि भी संचालित हैं। अधिकारियों ने बताया कि डुकैट का गठन कम्प्यूटर क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए ग्लोबल लीडर एचसीएल, बिरला सॉफ्ट कागनिजैण्ट एरिक्शन, कैपजैमिनी, एनआईसी आदि ने मिलकर किया है। डुकैट युवाओं को ट्रेनिंग देने और बीटूवी ट्रांजेक्शन का कार्य करता है।


इण्डस्ट्रियल विजिट से लौटे छात्र-छात्राओं ने इस शैक्षिक भ्रमण को काफी लाभकारी बताया। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि उन्होंने डुकैट के शैक्षिक भ्रमण में जो भी जानकारी हासिल की है, उसका नियमित रूप से अभ्यास भी करते रहें।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments