Friday, April 26, 2024
Homeजुर्मघूस देने को नहीं है पैसे, लेखपाल-कानूनगो बोले मर जाओ, लगा ली...

घूस देने को नहीं है पैसे, लेखपाल-कानूनगो बोले मर जाओ, लगा ली फांसीः किसान

झांसी। पूंछ थानाक्षेत्र के फतेहपुर स्टेट गांव के एक किसान ने गांव के बाहर पेड़ पर फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। एक दिन पहले शनिवार को वह समाधान दिवस में हदबंदी का आवेदन लेकर गया था और वहां से लौटकर गांव के बाहर फांसी लगा ली। मृतक रघुवीर के पास से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ है, जिसमें राजस्व निरीक्षक और लेखपाल पर घूस मांगने का आरोप लगाया है। रघुवीर जमीन की हदबंदी को लेकर काफी समय से सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहा था, लेकिन घूसखोर सरकारी कर्मचारियों और अफसरों की प्रताड़ना से तंग आकर उसने जान दे दी। बताया जा रहा है कि उसने जिम्मेदारों के सामने आत्महत्या करने की बात कही थी। इस पर उसे मर जाओ जैसी बात कह दी गई।

मृतक रघुवीर के बेटे जियालाल के मुताबिक हदबंदी के मुकदमे में उसके पक्ष में फैसला हुआ था। इसके बावजूद राजस्व निरीक्षक सत्यनारायण तिवारी और लेखपाल हेमंत राजपूत रघुवीर को परेशान कर रहे थे। रघुवीर ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर और डीएम से इस मामले की शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। खेत नापने की मांग को लेकर रघुवीर लगातार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहे। समाधान दिवस में रघुवीर शिकायत लेकर गए तो राजस्व निरीक्षक ने आठ हजार रुपये और लेखपाल ने दस हजार रुपये की मांग की।

आरोप, राजस्व निरीक्षक बोला मर जाओ
मृतक के बेटे जियालाल के मुताबिक जब उसने राजस्व निरीक्षक और लेखपाल से कहा कि यदि वे जमीन की नाप नहीं करेंगे तो वह खुदकुशी कर लेगा। इस पर राजस्व निरीक्षक ने कहा कि जाओ मर जाओ, मैं खेत नहीं नापूंगा। रघुवीर ने राजस्व निरीक्षक से कहा कि वे गांव से यहां तक पैदल आए हैं और उनके पास किराए के पैसे भी नहीं हैं। इस पर भी किसी को रहम नहीं आया और उसे डपट कर भगा दिया। आहत रघुवीर ने तहसील से लौटकर गांव के बाहर एक खेत पर पेड़ पर लटककर खुदकुशी कर ली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments