Friday, May 17, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़सॉफ्ट ड्रिंक्स के निर्माण एवं प्रबंधन से रूबरू हुए जी.एल. बजाज के...

सॉफ्ट ड्रिंक्स के निर्माण एवं प्रबंधन से रूबरू हुए जी.एल. बजाज के विद्यार्थी


कोकाकोला प्लांट तथा वृंदावन एग्रो इंडस्ट्रीज का किया शैक्षिक भ्रमण

मथुरा। किताबी ज्ञान से ही छात्र-छात्राओं का सम्पूर्ण बौद्धिक विकास असम्भव है लिहाजा समय-समय पर युवा पीढ़ी को यदि शैक्षिक भ्रमण के पर्याप्त अवसर दिए मिलते रहें तो इससे न केवल उनका सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास होगा बल्कि वह हमेशा अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे। जी.एल. बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा, यहां अध्ययन करने वाले हर संकाय के छात्र-छात्राओं को शैक्षिण भ्रमण के पर्याप्त अवसर मुहैया कराता रहता है। हाल ही यहां के एमबीए के छात्र-छात्राओं ने कोकाकोला लिमिटेड के बॉटलिंग प्लांट तथा वृंदावन एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड, मथुरा का शैक्षिक भ्रमण कर ऐसी जानकारी हासिल की जोकि किताबों में सम्भव नहीं थी।


हाल ही जी.एल. बजाज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, मथुरा के प्रबंधन विभाग द्वारा एमबीए के छात्र-छात्राओं को कोकाकोला लिमिटेड के बॉटलिंग प्लांट तथा वृंदावन एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड, मथुरा का औद्योगिक भ्रमण कराया गया। संस्थान के प्राध्यापकों मोहम्मद मोहसिन, प्रज्ञा द्विवेदी तथा स्तुति गौतम की देखरेख में शैक्षिक भ्रमण को गए विद्यार्थियों ने कोकाकोला कम्पनी की क्वालिटी माइक्रोबॉयोलाजिस्ट प्राची तिवारी से शीतल पेय निर्माण, बॉटल में शीतल पेय भरने तथा लेबलिंग तक की पूरी प्रक्रिया से रूबरू हुए। प्राची तिवारी ने छात्र-छात्राओं को सॉफ्ट ड्रिंक्स के प्रबंधन में शामिल रसद, भंडारण सहित संचालन प्रणाली को व्यावहारिक रूप से समझाया। शैक्षिक भ्रमण से लौटे छात्र-छात्राओं ने प्रबंधन विभाग प्रमुख से अपने अनुभव साझा किए।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि शैक्षिक भ्रमण ज्ञानार्जन व सीखने का सबसे अच्छा माध्यम है। वैसे तो इंसान जीवन भर कुछ न कुछ सीखता रहता है मगर सीखने का स्वर्ण काल विद्यार्थी जीवन ही है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि शैक्षिक भ्रमण में जो कुछ हम सीखते हैं, उसे पुस्तकों से सीखना कठिन है क्योंकि सीखने में आंख की भूमिका अन्य ज्ञानेन्द्रियों की तुलना में सबसे अधिक होती है।


संस्थान की निदेशक प्रो. (डॉ.) नीता अवस्थी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि शैक्षिक भ्रमण संसार के व्यावहारिक ज्ञान को प्राप्त करने का सुनहरा अवसर होता है। भ्रमण से हमारा दृष्टिकोण विस्तृत होता है तथा हमें व्यापार और वाणिज्य की भी व्यावहारिक जानकारी मिलती है।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments