Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए पॉलीटेक्निक के शिक्षक की आधुनिक रोटेटिंग मशीन का पेटेंट ग्रांट

जीएलए पॉलीटेक्निक के शिक्षक की आधुनिक रोटेटिंग मशीन का पेटेंट ग्रांट

  • -केन्द्र सरकार के आत्मनिर्भर अभियान को बढ़ावा दे रहे जीएलए के शिक्षक और छात्र

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान के एक शिक्षक ने आधुनिक ‘रोटेटिंग मशीन‘ का अविश्कार किया है। इसके माध्यम से मटेरियल से भरी टंॉली को 360 डिग्री एंगल पर घुमाकर अनलोड 1⁄4खाली1⁄2 किया जा सकता है। इस मषीन का पेटेंट भी ग्रांट हो चुका है।

अधिकतर संकरी गलियों में देखा जा सकता है कि मटेरियल ले जाने वाली टेंक्टर और जेक टंॉली के अनलोड होने में काफी समस्याएं आती हैं। क्योंकि संकरी गलियों में अनलोड़ होने के बाद बैक साइड में टंॉली को निकालना आसान नहीं है। इसी समस्या को देखते हुए ‘न्यू मेटिक रिसिप्रोकेटिंग एंड रोटेटिंग मषीन‘ रिसर्च को संस्थान के
षिक्षक ने जन्म दिया। इस रिसर्च में उन्होंने दावा किया है कि उनके द्वारा तैयार की गई रोटेटिंग मषीन के माध्यम से जेक टंॉली को 360 डिग्री एंगल पर घुमाया जा सकता है और जहां भी संकरी गली में खाली जगह हो, जिससे अनलोड होने के बाद वाहन आराम से निकल सकें वहां मटेरियल अनलोड किया जा सकता है।

षिक्षक नोतन कुमार ने पेटेंट ग्रांट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह मशीन काफी प्रयोगात्मक तौर पर मापी गई है और यूजफुल है। शिपिंग इंडस्टंीज, एग्रीकल्चर इंडस्टंीज, पहाड़ी इलाकों में और कंस्टंक्शन इंडस्टंीज में जहां पर मटेरियल को अनलोड करना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में यह मशीन के कुछ पार्ट्स हाइडंोलिक
सिलेंडर, हाइडंोलिक पावरपैक, उच्च क्षमता बियरिंग, डायरेक्शन कंटंोल, वाल्व कनेक्टर्स, मोटर्स कंप्रेसर, स्टैंड की मदद से एग्रीकल्चर प्रोडक्ट,बिल्डिंग कंस्टंक्शन मटेरियल, इंडस्टिंयल इक्विपमेंट और बहुत प्रोडक्ट जिनको अनलोड करने में सहायता करेगी।

उन्होंने बताया कि यह मषीन अभी एक प्रयोगात्मक तौर पर तैयार की गई है और विभिन्न पायदानों पर मापी गई है। अगर कोई भी कंपनी इस मशीन को टंेक्टर्स एवं टंक में मटेरियल अनलोडिंग करवाने के लिए फिट करवाने का आर्डर देती है तो ऐसे में कंपनी की आवश्यकता के अनुसार उच्च क्षमता वाले उपकरण को लगाकर इस मशीन को रोज के प्रयोग में लाया जा सकता है। जिससे टंेक्टर एवं टंक को ऐसे इलाकों पर जहां पर मटेरियल को अनलोड करने में समस्या आती है वहां पर इस मशीन की सहायता से टंेक्टर और टंक को बिना घुमाए अनलोड कर सकते हैं। क्योंकि इस मशीन को 360 डिग्री एंगल पर घुमाया जा सकता है। इसके बाद हाइडंोलिक सिलेंडर की सहायता से मेटेरियल को अनलोड किया जाता है। ऐसे में यह मशीन भी कंपनी के लिए काफी मददगार साबित होगी।

डीन रिसोर्स जनरेशन एंड प्लानिंग प्रो. दिवाकर भारद्वाज ने बताया कि विश्वविद्यालय के पॉलीटेक्निक संस्थान के शिक्षक विद्यार्थियों को शिाक्षा के साथ-साथ तकनीकी षिक्षा भी प्रदान करते हैं। षिक्षक अपने द्वारा किए जा रहे रिसर्च में भी विद्यार्थियों को षामिल करते हैं। जिससे कि विद्यार्थी भी नए अनुसंधान से प्रेरित होकर वह भी आगे अनुसंधान को बढ़ावा दें और देश की प्रगति में उनका महत्वपूर्ण योगदान हो। प्राचार्य डॉ. विकास कुमार षर्मा ने षिक्षक द्वारा तैयार किए गए प्रोटोटाइप की सराहना की। डीन रिसर्च प्रो. कमल षर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार के आत्म निर्भर अभियान को जीएलए विष्वविद्यालय के षिक्षक और विद्यार्थी मिलकर आगे बढ़ा रहे हैं। नए अनुसंधान की ओर प्रेरित होकर विभिन्न प्रोटोटाइप तैयार किए जा चुके हैं, तो कई विद्यार्थियों ने स्वरोजगार स्थापित किए हैं। शिक्षक द्वारा आधुनिक ‘रोटेटिंग मशीन‘ पर किया गया रिसर्च वाहनों के अनलोड़ होने में अच्छी भूमिका निभाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments