Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतछात्रों को भविष्य के अनुरूप विकसित कर रहा जीएलए

छात्रों को भविष्य के अनुरूप विकसित कर रहा जीएलए

  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बेहतर प्लेसमेंट को देखते हुए बीटेक और एमटेक में प्रवेश हेतु
    छात्रो बढ़ा रूझान


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में छात्र-छात्राओं ने अपना उत्कृश्ट भविष्य बनाया। सत्र 2021-22 में बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का प्लेसमेंट 92 प्रतिशत और एमटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का प्लेसमेंट शत-प्रतिशत रहा। जिसमें अधिकतर छात्रो को इलेक्ट्रिकल कोर कंपनी में जॉब मिली।
प्लेसमेंट में प्रगति को देखते हुए एवं पावर क्षेत्र में सरकार के रूख और बेशुमार अवसरों को देखते हुए इस सत्र में छात्रों के प्रवेष की कतार लगी हुई है। छात्रों के लिए निरंतर प्लेसमेंट प्रक्रिया को गति दिने के लिए विभाग में आधुनिक लैब स्थापित की गयी हैं।

रॉकवेल ऑटोमेशन लैब, सोलर एनर्जी लैब, इलेक्ट्रिक ड्राइव्स लैब, पावर सिस्टम लैब, इलेक्ट्रिक मशीन लैब, इलेक्ट्रिकल सिमुलेशन लैब आदि प्रमुख हैं। साथ ही आधुनिक सॉफ्टवेयर जैसी पीसिम, ईटैप, डीस्पेस, मैटलैब्, पीस्पाइस के द्वारा छात्रों को आज के आईटी युग के लिए तैयार किया जाता है। विभागाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार देवलिया ने बताया कि सोलर एनर्जी लैब में स्टैंड अलोन सोलर पीवी टेªनिंग सिस्टम, ग्रिड टाईड सोलर टेªनिंग सिस्टम, सोलर इन्वर्टर आदि उपलब्ध हैं। रॉकवेल ऑटोमेशन लैब में पीएलसी, लैडर प्रोग्रामिंग द्वारा ऑटोमेटिक प्रोसेस कंट्रोल पर छात्रों को एक अच्छा अनुभव मिलता है।


छात्रों के व्यक्तित्व विकास के लिए आईइइइ पीइएस स्टूडेंट चैप्टर, इसोक आदि सोसाइटीज और क्लब्स हैं। जिनके माध्यम से छात्रांे के लिए विभिन्न क्षेत्रों की एक्टिविटीज जैसे स्पोर्टस, कल्चरल, टेक्निकल वर्कशॉप, गेस्ट लेक्चर्स, स्टूडेंट कॉफ्रेंस आदि का आयोजन होता है। उन्होंने बताया कि बीते सत्रों में इलेक्ट्रिकल विभाग के छात्रों के प्लेसमेंट के लिए कोर इलेक्ट्रिकल एवं सॉफ्टवेयर दोनों प्रकार की कंपनियां आयीं। टाटा पावर, रिलाइंस पावर, अदानी गु्रप, जिंदल एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, जेबीएम गु्रप, सोकोमेक इंडिया, वीवीडीएन, वोल्टास, आई कंट्रोल्स एंड सिस्टम, टाटा स्टील, कल्पतरू पावर ट्रांसमिषन, गुजरात हैवी इलेक्ट्रिकल्स, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स, मोहन एनर्जी कॉरपोरेषन, अजूरे पावर, मिण्डा कॉरपोरेषन, सिंडा इंजीनियरिंग, आईनॉक्स विंड, विप्रो टेक्नोलॉजीज, कैपजेमिनी, कॉगनीजेंट, अमेजन, इंफोसिस, टीसीएस आईबीएम इंडिया आदि कंपनियों ने छात्रों को रोजगार दिया है।


रोजगार हासिल करने वाले छात्रों की बात की जाय तो सत्र 2021-22 में बीटेक इलेक्ट्रिकल के रोहित यादव का टाटा पावर और अदानी गु्रप, अर्पित मदनावत का जिआ सेमीकंडक्टर्स और जिंदली एनर्जी, आदित्य प्रताप सिंह टीसीएस, टीसीई और कैपजेमिनी, वैभव अग्रवाल का टीसीएस, सोरिएंट सॉल्यूषन्स और हेक्सावेयर टेक्नोलॉजी, सचिन वर्मा का टाटा पावर और विप्रो टेक्नोलॉजी, संदीप सोलंकी का टाटा कंसल्टिंग और एम्फेसिस में हुआ। ऐसे ही अनेकों छात्रों को एक नहीं बल्कि दो और 3 कंपनियों ने बडे़ पैकेज पर जॉब ऑफर किए हैं।


एसोसिएट डायरेक्ट प्रो. षांतनु चौधरी ने बताया कि सत्र 2022-23 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजी., बीटेक इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, एमटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एवं पीएचडी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्सेज ऑफर कर रहा है। इन कोर्सेज में प्रवेष हेतु छात्रों का रूझान अच्छा देखने को मिल रहा है। विभागाध्यक्ष डॉ. विनय देवलिया ने सत्र 2022-23 में बेहतर और अच्छी संख्या में प्लेसमेंट की उम्मीद जताई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments