Saturday, May 18, 2024
Homeशिक्षा जगतपायथन लैंग्वेज की महत्ता से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

पायथन लैंग्वेज की महत्ता से रूबरू हुए राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राएं

  • पायथन सबसे अच्छी प्रोग्रामिंग भाषाः रोहित पाहवा


मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट के एमसीए विभाग द्वारा आईटी की एडवांस टेक्नोलॉजी पायथन लैंग्वेज पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में छात्र-छात्राओं को आईटी की मूलभूत बारीकियों से अवगत कराने के साथ ही पायथन लैंग्वेज की उपयोगिता और इससे मिलने वाले जॉब अपार्च्युनिटीज की भी जानकारी दी गई।
डुकैट कम्पनी से आये ट्रेनर और सीनियर सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट रोहित पाहवा ने पायथन लैंग्वेज और एडवांस टेक्नोलॉजी के उपयोग पर विस्तृत विवेचना प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि पायथन सबसे अच्छी प्रोग्रामिंग भाषा है। यह सरल, स्वच्छ सिन्टैक्स, आब्जेक्ट एनकैप्सुलेशन, अच्छी लाइब्रेरी समर्थन और वैकल्पिक नामित पैरामीटर है। इसीलिए यह कम्प्यूटर की विश्वस्तरीय सर्वश्रेष्ठ भाषा है।


श्री पाहवा ने कहा कि यह केवल भाषा ही नहीं बल्कि पूरा डेटा विज्ञान है जिसे सीखकर अच्छे कौशल के साथ विद्यार्थी किसी भी संस्थान में उच्चतम पैकेज पर जॉब प्राप्त कर सकता है। यह एकमात्र ऐसी मशीन लर्निंग भाषा है जिसमें आईटी के विद्यार्थियों को स्वर्णिम पायदान मिलता है। यह कम्प्यूटर की प्रोग्रामिंग भाषा है जो विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग के साथ-साथ आईटी से सम्बन्धित सभी कार्यों को करने में सक्षम बनाती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप पायथन सीखकर स्वयं के वेब विकास ज्ञान को काफी आसान बना सकते हैं।


पायथन लैंग्वेज पर आयोजित इस वर्कशॉप में कम्प्यूटर भाषा का महत्व बताते हुए रिसोर्स परसन ने कहा कि आज हरेक संस्थान में पायथन लैंग्वेज के जानकार की मांग है। पायथन लैंग्वेज में पारंगत व्यक्ति को मुंह मांगा वेतन देने के लिए कम्पनियां तैयार हैं। इसकी मुख्य वजह इसका सामान्य प्रयोजनों के कार्यों के साथ-साथ डाटा माइनिंग व बिग डाटा के फैसिलिटेशन के लिए अत्यन्त उपयुक्त होना है। यह एक ओपन सोर्स भाषा है जिसमें आईटी का जबरदस्त आधार समर्थन है।


वर्कशॉप में पायथन प्रोग्रामिंग के साथ-साथ पायथन एप्लीकेशन, बेसिक आफ पायथन प्रोग्रामिंग, मथोडोलॉजी इन फील्ड आफ डाटा साइंस, स्टूडेंट्स इंप्लीमेंट स्मॉल माड्युल आन पायथन प्रोग्रामिंग और वर्तमान में पायथन के माध्यम से मिलने वाली जॉब अपार्च्युनिटीज पर भी मन्थन हुआ। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने सीनियर सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट रोहित पाहवा का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments