Monday, May 13, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति विवि के स्थापना दिवस पर नृत्य-संगीत की धूम, फैशन शो ने...

संस्कृति विवि के स्थापना दिवस पर नृत्य-संगीत की धूम, फैशन शो ने सबको किया आकर्षित


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह की शाम का आगाज मां सरस्वती के पूजन और विघ्नहर्ता श्रीगणेश की वंदना के साथ हुआ। तुरंत बाद विवि के मुख्य मैदान पर विवि के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रमों की झड़ी लग गई। रंग बिरंगी रौशनियों के बीच तेज संगीत और आकर्षक नृत्यों, गीतों ने पूरे माहौल में मस्ती का ऐसा रंग बिखेरा कि सब देर रात तक इसकी खुमारी में डूबे रहे।

मंच पर विश्वविद्यालय की छात्राओं राधिका, अनु राय, प्रितिका, छात्र सत्यम, मोहन श्याम, गौरव, राहुल ने गणेश वंदना की भावपूर्ण प्रस्तुति की। छात्रा अंशी कुमारी, तनिशा, पूनम, छात्र लव दीक्षित, गौतम कुमार, तिकारा जायसवाल, छात्रा पोराग हजारिका ने मन को शांत करने वाले संगीत के साथ योगासनों की प्रस्तुति की। थोड़ी ही देर में मंच पर दक्षिण भारतीय परंपराओं वाले गीत पर छात्रा जी.वार्षनीय, हरिनी, परिमाला, शरण्या, श्रुति छात्र नंगल नायक, बालाजी आदि ने दक्षिण शैली के शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत कर सबको सम्मोहित किया। मंच पर सभी राज्यों की प्रस्तुति करने वाले गीतों पर अपनी-अपनी शैली में छात्रा प्राची, नताशा, अदिति, हर्षिता, वंदना, काजल, छात्र अनिकेत, वैष्णव आदि ने नृत्य कर खूब तालियां बटोरीं। मंच पर नवरात्र के मौके पर छात्रा, चंचल, गौरी, श्रीता, कनिका, शिवानी, सचिन, अभिषेक, संस्कार ने गर्भा और डांडिया कर हलचल मचा दी। यकायक छात्रों के एक समूह ने मंच पर बालीवुड के धमाकेदार गीतों पर जबर्दस्त नृत्य कर युवाओं को नाचने पर मजबूर कर दिया।


विदेशी छात्राओं बेन, सिनाकिवे, सिकुले, छात्र फ्रेड, ऐरिक आदि ने हिंदी भाषा में एक लोकप्रिय गीत, सारी उम्र हम मर-मर के जिए..सुनाकर उपस्थित श्रोताओं को देर तक ताली बजाने को मजबूर कर दिया। विदेशी विद्यार्थियों एलिजाबेथ, लारेंस, नेली, डायना, वांजी, होप द्वारा संस्कृति विवि में प्रवेश के लिए विदेशी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने वाला एक ऐसा ड्रामा प्रस्तुत किया गया, जिसपर सभी ने खड़े होकर तालियां बजाईं। आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के छात्र-छात्राओं दिव्या मंगला, देवेंद्र गुप्ता, योगेश कुमार, विशाल यादव, गुलशन यादव आदि ने नकल की महिमा पर नाटिका प्रस्तुत कर सबको खूब हंसाया। जब छात्रा सलोनी, दिव्या, सोनाली, स्वेच्छा, वैदेही ने मर्दानी बन अपने ऊपर होने वाले हमलों का सामना करने का संदेश देती हुई एक नाटिका प्रस्तुत की तो सभी रोमांचित हो गए। तालियों से इन छात्राओं का भरपूर उत्साहवर्धन किया गया। छात्रा प्रत्याशा, छात्र गौरव, आकाश, हर्ष ने मूक होकर धीमी गति का नृत्य प्रस्तुत किया।

इन विद्यार्थियों की अभिनय क्षमता को जमकर सराहा गया। इन सभी कार्यक्रमों को संस्कृति स्कूल आफ कैमिस्ट्री की विभागध्यक्ष डा. दुर्गेश वाधवा, स्कूल आफ मैनेजमेंट की असिस्टेंट प्रोफेसर सागरिका गोस्वामी, विद्यार्थियों में बीए.बीएड की छात्रा, मुस्कान, बीएएमएलडी की छात्रा मोनिका, बीएससी बीएड की छात्रा मेघना द्वारा कड़ी मेहनत से तैयार कराया।
कार्यक्रम का विशेष आकर्षण बना संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों द्वारा शिक्षक शांतनु के निर्देशन में प्रस्तुत किया गया फैशन शो। भारतीय वस्त्रों की आधुनिकतम डिजायनिंग को फैशन डिजायनिंग स्कूल के छात्र-छात्राओं ने पूरे आत्मविश्वास के साथ मंच पर प्रस्तुत किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments