Sunday, April 28, 2024
Homeशिक्षा जगतविशेषज्ञों ने दिए राजीव एकेडमी के विद्यार्थियों को ई-कॉमर्स के टिप्स

विशेषज्ञों ने दिए राजीव एकेडमी के विद्यार्थियों को ई-कॉमर्स के टिप्स

  • सॉफ्ट स्किल और मार्केटिंग टिप्स छात्र-छात्राओं को जॉब दिलाने में मददगार


मथुरा। मंगलवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में बी.ई-कॉमर्स के नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित ओरिएंटेशन कार्यक्रम में विशेषज्ञ स्नेहा जैन फाउण्डर एस.जे. डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी ने उन्हें इस विषय की बारीकियों से रूबरू कराते हुए कहा कि व्यावसायिक अध्ययन में सॉफ्ट स्किल एवं मार्केटिंग टिप्स का बहुत महत्व है।


सुश्री स्नेहा जैन ने कहा कि बी.ई-कॉमर्स के छात्र-छात्राएं सॉफ्ट स्किल एवं मार्केटिंग के क्षेत्र में महारत हासिल कर अपने सपनों को न केवल साकार कर सकते हैं बल्कि स्वयं की मेधा और व्यक्तित्व को आज के बाजार के हिसाब से टिकाऊ भी बना सकते हैं। उन्होंने राजीव एकेडमी की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां के ई-कॉमर्स स्नातक छात्र-छात्राएं लगातार राष्ट्रीय-बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में उच्च पैकेज पर जॉब हासिल कर रहे हैं।


कार्यक्रम में नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए प्रबंधक लाल पैथ लैब मोहित गौर ने कहा कि राजीव एकेडमी एडवांस ज्ञानार्जन हेतु सर्वोत्तम संस्थान है। यहां अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को वर्कशॉप, सेमिनार, गेस्ट लैक्चर तथा औद्योगिक भ्रमण आदि के माध्यमों से वर्षभर अपडेट किया जाता है। श्री गौर ने कहा कि मैं 2013 से 2016 तक यहीं का छात्र रहा हूं लिहाजा इस संस्थान की खूबियों से वाकिफ हूं।


श्री गौर ने कहा कि विश्वा में जिस तरह से मोबाइल और इंटरनेट ने लोगों के सामान्य जीवन में पैठ बनाई है, ठीक उसी प्रकार ई-कॉमर्स वेबसाइटों ने भी लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मजबूर किया है। आज हम एक क्लिक पर घर बैठे कोई भी वस्तु‍ मंगा सकते हैं। पिछले एक दशक में जिस तरह ई-कॉमर्स ने तेज रफ्तार पकड़ी है उसी तरह इस क्षेत्र में रोजगार की सम्भावनाएं भी काफी तेजी से बढ़ी हैं।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से किसी भी चीज को खरीदने और बेचने की गतिविधि को ही हम ई-कॉमर्स कहते हैं। अगर हम आसान भाषा में कहें तो ई-कॉमर्स का अर्थ इलेक्ट्रॉनिक संचार माध्यमों के जरिए इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज जैसी कागजरहित सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से व्यवसाय को संचालित करना है। संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने नव-प्रवेशित छात्र-छात्राओं को शैक्षिक कलेण्डर की जानकारी देते हुए उनसे समस्त ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने का आह्वान किया।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments