Thursday, May 2, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति विश्वविद्यालय के छात्रों को मिला आटोकैड फ्यूजन का प्रशिक्षण

संस्कृति विश्वविद्यालय के छात्रों को मिला आटोकैड फ्यूजन का प्रशिक्षण


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आईसीटी के सहयोग से ‘आटोकैड फ्यूजन 360’ पर एक उपयोगी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को आटोकैड प्रोग्राम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं गईं। इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को 3D डिज़ाइन बनाने, डेटा प्रबंधित करने, टूलपाथ बनाने जैसे उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया।


प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आईसीटी के प्रशिक्षक अंशपुरी ने विद्यार्थियों को बताया कि आटोकैड एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका जिसका इस्तेमाल तो घर की डिजाइन में किया तो जाता ही है साथ साथ मैकेनिकल काम जैसे मशीनों की डिजाइन और ड्राइंग बनाने में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल अधिकतर इंजीनियरिंग पढ़ने वाले छात्र करते हैं या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग विजुअल डिजाइनिंग सीखते हैं। प्रशिक्षक ने छात्र-छात्राओं को बताया कि किस तरह से इस टूल का इस्तेमाल करके इंजीनियरिंग और औद्योगिक क्षेत्र में लाभ उठाया जाता है।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर यहाँ आपको ये समझना है कि ऑटोकैड कंप्यूटर तकनीक में इस्तेमाल होनेवाला वो प्रोग्राम होता है जहाँ आप उन्नत और बेमिसाल तौर के डिज़ाइन बना सकते है तथा कला कौशल से जुड़ा ये तकनीक का वो आधुनिक विकल्प है, जिसके बलबूते हमें बेजोड़ और खूबसूरत मशीन निर्माण देखने को मिलता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक, संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के डीन विंसेंट बालू ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में बी.टेक और डिप्लोमा के विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में शामिल होकर लाभ उठाया और अपने ज्ञान में सहजता से वृद्धि की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments