Saturday, May 4, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़के.डी.हॉस्पीटल में सोमवती का हुआ निःशुल्क घुटना प्रत्यारोपण, कहा- अब वह ठीक...

के.डी.हॉस्पीटल में सोमवती का हुआ निःशुल्क घुटना प्रत्यारोपण, कहा- अब वह ठीक से चल-फिर सकेगी

मथुरा। केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। लगभग 5 साल दर्द से कराहती रही कस्बा सुरीर सुल्तानपुर, मथुरा निवासी सोमवती देवी (52) का के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पीटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में हुए घुटना प्रत्यारोपण किया गया। ऑपरेशन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिल से शुक्रिया अदा कर रही है। सोमवती निःशुल्क दायां घुटना प्रत्यारोपित होने के बाद के.डी. हॉस्पीटल के चिकित्सकों और यहां की सेवाओं से भी बहुत खुश है। सोमवती ने कहा अब वह ठीक से चल-फिर सकेगी।

मूलरूप से कस्बा सुरीर सुल्तानपुर, मथुरा निवासी सोमवती देवी पांच साल पहले सीढ़ियों से गिर गई थी और उसका दायां घुटना टूट गया था। उपचार के लिए उसने बहुत से चिकित्सालयों के चक्कर काटे लेकिन महंगा उपचार और गरीबी के चलते वह अपने घुटने का इलाज नहीं करा सकी। आखिरकार उसका आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बन गया। लोगों ने उसे के.डी. हॉस्पिटल में उपचार कराने की सलाह दी। एक दिन वह अपने पुत्र के साथ आई और के.डी. हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रतीक अग्रवाल से मिली।

डॉ. प्रतीक अग्रवाल ने कुछ जांचें कराने के बाद उसे घुटना प्रत्यारोपण की सलाह दी। उसकी सहमति के बाद डॉ. प्रतीक अग्रवाल के नेतृत्व में उसके दाएं घुटने का प्रत्यारोपण आयुष्मान भारत योजना के तहत किया गया। इस सर्जरी में डॉ. प्रतीक अग्रवाल का सहयोग डॉ. हेमराज सैनी, डॉ. तजमुल, डॉ. गौतम शर्मा, निश्चेतना विशेषज्ञ लीना गोयल और टेक्नीशियन प्रदीप ने किया। अब सोमवती देवी पूरी तरह से स्वस्थ है। सोमवती के पुत्र ने बताया कि सर्दी के मौसम में मां जब भी दर्द से तड़पती तो आंखों में आंसू आ जाते थे।

घुटना प्रत्यारोपण के बाद न केवल सोमवती बल्कि उसके परिजन भी बहुत खुश हैं। पांच साल बाद अपने पैरों पर खड़ी हुई सोमवती ने कहा कि मेरे लिए प्रधानमंत्री मोदी और के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सक व यहां के कर्मचारी भगवान साबित हुए हैं। सोमवती ने बताया कि मुझे प्राइवेट रूम में रखा गया तथा हर पल मेरी देखभाल की गई। उसने कहा कि कुछ महीने पहले मेरे बेटे पंकज की भी यहां सफल सर्जरी हुई थी। उसे सिर में चोट लग गई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments