Saturday, April 20, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़संस्कृति विवि के छात्रों ने शैक्षणिक भ्रमण में जाना फाउंड्री को

संस्कृति विवि के छात्रों ने शैक्षणिक भ्रमण में जाना फाउंड्री को


मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों का एक दल शैक्षणिक भ्रमण पर आगरा स्थित प्रकाश आयरन फाउंड्री और एमएसएमई पीपीडीसी आगरा पहुंचा। भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने मशीनों को नजदीक से देखा और उनके काम करने के तरीकों के बारे में प्रत्यक्ष रूप से जानकारी हासिल की।


इस औद्योगिक भ्रमण के समन्वयक और संस्कृति स्कूल आफ इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष विंसेंट बालू ने बताया कि भ्रमण का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कंपनियों के आंतरिक कामकाज के बारे में जानकारी प्रदान कराना था। विद्यार्थियों ने जाना कि कैसे अवधारणाओं को क्रियान्वित किया जाता है, जिससे उनको व्यवहारिक शिक्षा में सहायता मिलती है। विद्यार्थियों का यह दल सबसे पहले आगरा स्थित प्रकाश आयरन फाउंड्री पहुंचा। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के तहत बी.टेक मैकेनिकल के साथ-साथ डिप्लोमा मैकेनिकल-प्रोडक्शन के छात्र इस औद्योगिक दौरे में थे। उनके साथ मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग संस्कृति विवि के सहायक प्रोफेसर अजय अग्रवाल और अंशुमन सिंह भी थे।


विभागाध्यक्ष बालू ने बताया कि प्रकाश फाउंड्री में विद्यार्थियों को पैटर्नमेकिंग, मोल्डिंग, मेल्टिंग, पोरिंग, इजेक्शन, क्लीनिंग, फेटलिंग और इंस्पेक्शन की व्यावहारिक जानकारी मिली। प्रकाश आयरन फाउंड्री 2004 से सी.आई.कास्टिंग, गैस मैनिफोल्ड और गियर बॉक्स का निर्माता है। चूंकि छात्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से थे, इसलिए उनके लिए इस यात्रा को सैद्धांतिक अवधारणाओं से जोड़ना वास्तव में बहुत आसान था। बाद में छात्रों को एमएसएमई पीपीडीसी आगरा ले जाया गया, जहां उन्हें सीएनसी मिलिंग प्रक्रिया के लिए प्रशिक्षित किया गया। छात्रों को विभिन्न मेट्रोलॉजिकल लैब दिखाए गए जहां उन्होंने एमएसएमई विशेषज्ञों के साथ बातचीत की। इस औद्योगिक दौरे का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच व्यावहारिक शिक्षा को बढ़ावा देना था। छात्रों, जिससे उन्हें प्लेसमेंट के लिए तैयार किया जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments