Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं को बताए सफल उद्यमी बनने के गुर

राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं को बताए सफल उद्यमी बनने के गुर

  • औद्योगिक सफलता के लिए दूरदर्शी सोच जरूरीः प्रिया सत्संगी


मथुरा। समय बदल रहा है, इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में भी निरंतर बदलाव हो रहे हैं। औद्योगिक बदलाव के इस दौर में सफल उद्यमी बनने के लिए दूरदर्शी सोच, व्यवसाय को पर्याप्त समय, लोगों से मधुर सम्बन्ध तथा पैसे के लेनदेन का पक्का हिसाब होना बहुत जरूरी है। यह बातें मंगलवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा आयोजित कार्यशाला में कार्पोरेट ट्रेनर प्रिया सत्संगी ने एमबीए के छात्र-छात्राओं को बताईं।

प्रिया सत्संगी ने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा का युग है लिहाजा सफल उद्यमी बनने के लिए शैक्षिक नेतृत्व, उचित रणनीतिक सोच, टीम निर्माण और अनुसंधान के साथ ही परामर्श गतिविधियों तथा संसाधनों के विकास के लिए पर्याप्त विश्वसनीयता जरूरी है। उन्होंने कहा कि सफल उद्यमिता के लिए युवा पीढ़ी को कौशल विकास पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। रिसोर्स परसन प्रिया सत्संगी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अब औद्योगिक क्षेत्र तेजी से बदल रहा है। अतः मैनेजमेंट का अध्ययन करने वाले युवाओं को इसी के अनुरूप अपडेट रहना होगा तभी वह आगे बढ़ सकेंगे। सफल उद्यमी बनने के लिए भू-राजनीतिक बदलाव, वैश्विक प्रतिस्पर्धा तथा बदलती उपभोक्ता मांग पर सतत नजर रखना भी बहुत जरूरी है।
रिसोर्स परसन ने कहा कि आज हर उद्यमी को सक्रिय निवेशकों की तलाश के साथ ही प्रतिबद्ध प्रतिभाओं की जरूरत है। यदि आप जॉब की बजाय उद्यम को प्राथमिकता देते हैं तो आपको अपनी प्रथाओं, संरचनाओं, प्रौद्योगिकियों और सांस्कृतिक आदतों को साथ लेकर चलना होगा, जो आपकी कम्पनी को कार्पोरेट जगत में नई गति प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि हो सकता है इसके लिए आपको एक टाप-डाउन पुनर्गठन, पूरे बोर्ड की लागत में कटौती, एक तकनीकी रिबूट और कुछ पुनर्संरचना के साथ गुजरना पड़े।


कार्पोरेट ट्रेनर प्रिया सत्संगी ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हर व्यक्ति सफल उद्यमी बनना चाहता है लेकिन हर किसी को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिलती। अगर आप सफल उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपके अंदर टीम बनाने और उसे आगे बढ़ाने की क्षमता का होना बहुत जरूरी है। जब कभी भी जरूरत पड़े आप अपनी टीम को विस्तार दें तथा हर व्यक्ति को काम करने के लिए प्रेरित करें। अंत में संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने रिसोर्स परसन प्रिया सत्संगी का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments