Monday, February 26, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़पूर्व ऊर्जा मंत्री ने मशाल जलाकर किया ‘संस्कृति स्पोर्ट्स फिएस्टा’ का शुभारंभ

पूर्व ऊर्जा मंत्री ने मशाल जलाकर किया ‘संस्कृति स्पोर्ट्स फिएस्टा’ का शुभारंभ

संस्कृति विश्वविद्यालय युवाओं के समग्र विकास के लिए सबसे बेहतर संस्थानःश्रीकांत शर्मा

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय ‘स्पोर्ट्स फिएस्टा 23’ का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि प्रदेश के पूर्व ऊर्जा मंत्री एवं मथुरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्रीकांत शर्मा ने कहा कि संस्कृति विश्वविद्यालय युवाओं के समग्र विकास के लिए सबसे बेहतर संस्थान है। युवा अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हुनर सीखें, संस्कृति विवि युवाओं के सपने पूरे करने के लिए सारे साधन उपलब्ध करा रहा है।

युवाओं के बीच अपने छात्र जीवन के दौर में लौटे युवा विधायक श्रीकांत शर्मा ने राधे-राधे शुरू हुए अपने संबोधन में कहा कि आप सबके बीच आकर बहुत प्रसन्नता हुई और मुझे अपने कालेज के दिन याद आ गए। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि अपने एक दिन के 24 घंटों में एक घंटा अपने संकल्प को पूरा करने के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए व्यय करें। खेल हमेशा से हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदीजी और मुख्यमंत्री योगी जी का संकल्प है कि देश को स्वस्थ बनाना है। जो फिट है वही हिट है। फिट रहने के लिए खेल और योग को युवाओं को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। इससे आपकी दिनचर्या व्यवस्थित होगी। संस्कृति विवि ने आपको बहुत अच्छा वातावरण दिया इसका अधिकतम लाभ उठाएं। खूब मेहनत करें और प्रधानमंत्रीजी की नई शिक्षा नीति को सार्थक करें, ताकि कोई बेरोजगार नहीं रहे।


संस्कृति विवि के चांसलर डा. सचिन गुप्ता ने अपने संस्मरण सुनाते हुए विद्यार्थियों को ध्यान के महत्व पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि खेलों से हमारे ध्यान की बढ़ोत्तरी होती है। हम अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। जब हमारा ध्यान अपने काम के प्रति केंद्रित होने लगता है तो हमारा कौशल विकास कर पाना आसान हो जाता है। उन्होंने श्रीकांतजी की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जब आप ऊर्जा मंत्री थे तब आपने प्रदेश बीजली से ही नहीं अपने दिल से भी उज्ज्वल कर दिखाया। खेल महोत्सव में हिस्सा ले रहे विद्यार्थियों से उन्होंने कहा कि बहुत से खिलाड़ी जीतेंगे और बहुत से हारेंगे भी। हारना भी जीवन में आगे बढ़ने के लिए उतना ही जरूरी है जितना जीतना क्योंकि हार से हमको सीखने को मिलता है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि पूरे मन से और उत्साह से अपनी प्रतिस्पर्धाओं में भाग लें।


विवि के कुलपति प्रोफेसर एमबी चेट्टी ने ‘संस्कृति स्पोर्ट्स फिएस्टा 2023’ के उद्घाटन समारोह में विवि के चांसलर डा. सचिन गुप्ता की सोच की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने आपके लिए सभी अवसर और साधन उपलब्ध करा दिए हैं अब आपका काम है कि उनका कैसे लाभ उठाएं। संस्कृति स्कूल आफ एग्रीकल्चर के डीन डा. रजनीश त्यागी ने स्वागत भाषण दिया। मुख्य अतिथि पूर्व ऊर्जा मंत्री एवं मथुरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्रीकांत शर्मा ने संस्कृति विवि के ध्वज का आरोहण करते हुए और मशाल प्रज्ज्वलित कर ‘संस्कृति स्पोर्ट्स फिएस्टा 2023’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि द्वारा खेल उत्सव की ट्राफियों का अनावरण भी किया। पूर्व में संस्कृति विवि के चांसलर डा. सचिन गुप्ता और विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा द्वारा मुख्य अतिथि को शाल ओढ़ाकर और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्लेसमेंट सेल की सीनियर मैनेजर अनुजा गुप्ता और डा. दुर्गेश वाधवा ने संयुक्त रूप से किया। अंत में एसओबीएएस के डा. डीएस तौमर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments