Thursday, May 30, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़ईसरो की ओर बढ़ते हनुमान प्रसाद धानुका की छात्राओं के कदम, किया...

ईसरो की ओर बढ़ते हनुमान प्रसाद धानुका की छात्राओं के कदम, किया सफल सैटेलाइट निर्माण

वृंदावन। हनुमान प्रसाद धानुका सरस्वती बालिका विद्या मंदिर की 10 छात्राओं ने भारत की निजी स्पेस कंपनी स्पेस किड्स इंडिया की सी.ई.ओ डॉ. केसन के नेतृत्व में आजादी सेट 2.0 मिशन के तहत एक उपग्रह का निर्माण करने में कामयाबी हासिल की है। जिसको 10 फरवरी 2023 को सुबह 9ः18 पर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र ईसरो श्रीहरिकोटा (तमिलनाडु) से लांच किया जायेगा।

वूमेन इन स्पेस की मुहिम पर यह सैटेलाइट निर्माण मिशन बालिकाओं को बढ़ावा देने का पहला अंतरिक्ष मिशन है जो छोटे उपग्रह प्रयोग बनाने और कक्षीय उपग्रह के माध्यम से अंतरिक्ष में सैटेलाइट को लांच करने के लिए प्रशिक्षित करने पर बल देता है। स्पेस किड्स इंडिया एयरो स्पेस स्टार्टअप है जो छोटे उपग्रहों, अंतरिक्ष यानों और ग्राउंड सिस्टम के डिजाइन निर्माण और प्रक्षेपण में अग्रणी रहता है। विद्यालय की मंशिका, अयाति, मानसी, दिव्यांशी, वैभवी, गुजन, ऐंजल, प्राची, अनन्या एवं लवी इस सैटेलाइट प्रोग्राम में सहभागिता करेंगे। छात्राओं का मार्गदर्शन विद्यालय के आचार्य योगेश सैनी, कीर्ति मुद्गल आदि ने किया।


विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ० अंजू सूद ने कहा कि किसी भी देश के विकास में व शोध में वैज्ञानिक अहम भूमिका निभाते हैं। विज्ञान विषय को सहजता से ग्रहण करना व आगे बढ़कर इसी क्षेत्र में अपने लक्ष्य को पाने के लिए नित नवीन अवसरों से लाभ उठाना प्रत्येक विद्यार्थी का लक्ष्य होना चाहिए। भारतसरकार व स्पेस किड्स इंडिया द्वारा यह प्रयास सराहनीय है जो बाल वैज्ञानिक अपने सैटेलाइट लांच कर भविष्य वैज्ञानिक के रूप में तैयार होंगे।

विद्यालय की प्रबंध समिति से श्रीपद्मनाभ गोस्वामी, बाँकेबिहारी शर्मा, विश्वनाथ गुप्ता, रेखा माहेश्वरी, महेश चन्द्र, उमेश शर्मा, मंयक मृणाल आदि ने बाल वैज्ञानिकों को अपनी सफल उपलब्धि प्राप्त करने पर बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments