Monday, February 26, 2024
Homeन्यूज़न्यूज़बल्देव पोस्ट ऑफिस में नए आधार बनाने के नाम पर लोगों से...

बल्देव पोस्ट ऑफिस में नए आधार बनाने के नाम पर लोगों से की जा रही अवैध वसूली


मथुरा/बलदेव। केन्द्र सरकार की भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस नीति को किस प्रकार ये सरकारी कर्मी ही पलीता दिखा रहे हैं, यह देखना है तो बलदेव कस्बा में स्थित पोस्ट ऑफिस पर देखा जा सकता है। पोस्ट ऑफिस कर्मी नए आधार के नाम पर प्रति व्यक्ति 100 से 200 रूपये की अवैध वसूली कर रहे हैं। इसके बाद अगर कोई गलती होती है तो उसका चार्ज भी अलग से देय है।

आधार के नाम पर अवैध वसूली का अड्डा बना कस्बा का पोस्ट ऑफिस सरकारी व्यवस्थाओं को ही धता बता रहा है। केन्द्र सरकार की भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस नीति को मुंह चिढ़ा रहा है। खुले आम नए आधार बनवाने वाले लोगों और छात्रों से 100 से लेकर 200 रूपये की अवैध वसूली हो रही है। जबकि यूआइडीएआई (आधार) विभाग के नियमानुसार नए आधार कार्ड को लेकर कोई भी चार्ज नहीं है। यानि नया आधार बनवाने के दौरान कहीं भी किसी भी व्यक्ति कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन यहां खुलेआम और धड़ल्ले से अवैध वसूली हो रही है।

आधार कस्टूमर केयर के अनुसार नए आधार को लेकर कोई चार्ज नहीं है। अगर कोई नाम परिवर्तन से लेकर पता या केयर ऑफ़ परिवर्तित करानी है तो 100 रूपये चार्ज होगा। इसके अलावा फिंगर प्रिंट यानि डेमोग्राफिक अपडेट कराना है तो 50 रूपये चार्ज देय होगा। सरकारी रेट जारी के होने के बावजूद पोस्ट ऑफिस कर्मी अपनी मनमानी पर उतारू हैं। व्यक्ति कोई भी हो, हर व्यक्ति से नए आधार के नाम 100 तथा परिवर्तन के नाम 200 से अधिक की वसूली की जा रही है।


इस संबंध में जांच की तो बात बहुत दूर है, आज तक किसी इंडिया पोस्ट ऑफिस के उच्च अधिकारियों ने इस ओर ध्यान देने की कोषिष भी नहीं की। जबकि जनता से अवैध वसूली हो रही, ऐसा लगता है कि यह सब कुछ अधिकारियों निगरानी में चल रहा है ? अगर ऐसा नहीं है तो फिर उच्च अधिकारियों ने इस पर ध्यान और मौके पर निरीक्षण करने की कोशिश क्यों नहीं की।

बलदेव पोस्ट ऑफिस के हालात एक स्कूल कॉलेज जैसे
जिस प्रकार स्कूल कॉलेजों में छात्र एकजुट होकर प्रधानाचार्य कक्ष अथवा शिक्षकों के कक्ष में प्रवेश करते हैं, ठीक उसी प्रकार बलदेव पोस्ट के हालात भी यही बयां करते हैं। यहां प्रत्येक कर्मी अपनी सांठ-गांठ से कार्य करता है। बलदेव निवासी गोपाल का कहना है रजिस्टर्ड पोस्ट को तो एक दिन लेट तक पहुंचा दिया जाता है, लेकिन सामान्य पोस्ट घरों पर पहुंच ही नहीं रही हैं। पोस्ट ऑफिस यूं ही इतर-बितर डाक पड़ी रहती हैं, किसी को ढूंढना है तो मौके पर पहुंचकर निकाल लो।

मुख्य डाकघर, मथुरा के वरिष्ठ अधीक्षक, जितेन्द्र सिंह का कहना है कि बलदेव पोस्ट ऑफिस पर नए आधार के नाम हो रही अवैध वसूली के बारे में जानकारी नहीं है। शिकायत मिलने पर कार्यवाही की जायेगी। नए आधार बिल्कुल फ्री बनाए जा रहे हैं। डाक को लेकर पोस्ट ऑफिस पर जानकारी ली जायेगी और कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments