Saturday, May 18, 2024
Homeन्यूज़के.डी. हॉस्पिटल में छह माह के बच्चे की जन्मजात विकृति दूर

के.डी. हॉस्पिटल में छह माह के बच्चे की जन्मजात विकृति दूर

शिशु शल्य चिकित्सक श्याम बिहारी शर्मा ने किया ऑपरेशन

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ शिशु शल्य डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने ऑपरेशन के माध्यम से चिड़ीमार टीला, कच्ची बस्ती निवासी प्रदीप के छह माह के बच्चे की जन्मजात विकृति को दूर करने में सफलता हासिल की है। अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है तथा उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है।
ज्ञातव्य है कि चिड़ीमार टीला, कच्ची बस्ती निवासी प्रदीप के छह माह के बच्चे के जन्मजात मलद्वार नहीं था। मलद्वार नहीं होने से बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी कर देता था। बच्चे की परेशानी को देखते हुए एक दिन प्रदीप उसे लेकर के.डी. हॉस्पिटल आए और विशेषज्ञ शिशु शल्य डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिले। डॉ. शर्मा ने बच्चे की कुछ आवश्यक जांचें कराईं जिनसे पता चला कि इस बच्चे के बड़ी आंत जन्म से ही नहीं है तथा यह मल त्याग पेट पर बनाए रास्ते से कर रहा था। इतना ही नहीं बच्चे की पेशाब की थैली में भी खराबी थी।
बच्चे की सभी आवश्यक जांचों का अवलोकन करने के बाद डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने ऑपरेशन की सलाह दी। प्रदीप की स्वीकृति के बाद 28 मार्च को डॉ. शर्मा द्वारा बच्चे का ऑपरेशन किया गया। बच्चे के थोड़ी सी जो बड़ी आंत बची थी तथा वह यूरिनरी ब्लेडर (पेशाब की थैली) से जुड़ी हुई थी तथा पेशाब भी गुर्दे में ऊपर विपरीत दिशा में जा रहा था, इन सभी विकृतियों को सर्जरी के माध्यम से दूर किया गया। इस ऑपरेशन में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. रीतेश, डॉ. समर्थ तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. दिव्या व डॉ. दीपक ने किया।
डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि मेडिकल भाषा में इसे कन्जनाइटल पाउच कोलन विद कोलो वेसीकल फिस्टुला विथ वेसिको यूरेटरल रिफ्लक्स कहते हैं तथा ऑपरेशन कोलोप्लास्टी एवं पुल थ्रू कहलाता है। डॉ. शर्मा बताते हैं कि बच्चे का मलद्वार यथास्थान बना दिया गया है। अब बच्चा पूरी तरह स्वस्थ है तथा मां का दूध पी रहा है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका तथा मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजेन्द्र कुमार ने बच्चे की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments