Monday, May 13, 2024
HomeUncategorizedओरल कैंसर से बचाने के.डी. डेंटल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने किया नुक्कड़...

ओरल कैंसर से बचाने के.डी. डेंटल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने किया नुक्कड़ नाटक

तम्बाकू से नाता तोड़ो, स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो

मथुरा। गुरुवार को के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के छात्र-छात्राओं ने इंडियन एसोसिएशन आफ ओरल एण्ड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजिस्ट के तत्वावधान में आमजन को ओरल कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में तम्बाकू से नाता तोड़ो, स्वस्थ जीवन से नाता जोड़ो, तम्बाकू की आदत, कैंसर को दावत आदि तख्तियों को लेकर रैली निकाली और नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने मरीजों और अटेंडरों को तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करने की शपथ दिलाई। इतना ही नहीं छात्र-छात्राओं ने गीतों और स्लोगन के माध्यम से भी लोगों को कैंसर के दुष्परिणामों से अवगत कराया।
के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने कहा कि भारत में कैंसर तेजी से बढ़ रहा है, इस पर रोक कैसे लगे इसके लिए न केवल सरकार बल्कि इंडियन एसोसिएशन आफ ओरल एण्ड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजिस्ट भी चिंतित है। यह गौरव की बात है कि इंडियन एसोसिएशन आफ ओरल एण्ड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजिस्ट ने समाज को ओरल कैंसर से बचाने के लिए जागरूकता टॉर्च के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल को सौंपी है। डॉ. लाहौरी ने कहा कि हर साल होने वाली कुल मौतों में से 12 फीसदी मौतें कैंसर से हो रही हैं लेकिन कैंसर की प्रारम्भिक अवस्था में ही पड़ताल हो जाए तो इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसका इलाज सम्भव है, बशर्ते शरीर में इसका फैलाव कम होना चाहिए।


विभागाध्यक्ष ओरल पैथोलॉजी डॉ. उमेश चंद्र प्रसाद ने बताया कि अब ओरल कैंसर को आसानी से ठीक किया जा सकता है। उन्होंने लोगों को कैंसर से सचेत रहने के लिए प्रेरित किया तथा दूसरों को भी जागरूक करने की सलाह दी। डॉ. प्रसाद ने बताया कि के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में ओरल कैंसल से बचाव की बेहतर जांच और उपचार की सुविधाएं हैं। प्रो. (डॉ.) रामवल्लभ उपाध्याय ने बताया कि के.डी. डेंटल कॉलेज के छात्र-छात्राएं इस तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने का काम कर रहे हैं। कॉलेज का मुख्य उद्देश्य लोगों की सेवा और उन्हें स्वस्थ जीवन के लिए जागरूक करना है। इस अवसर पर डॉ. अंकिता ने छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए सभी से पान, गुटखा, बीड़ी-सिगरेट, शराब आदि से दूर रहने की सलाह दी।
के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में के.डी. डेंटल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ ओरल पैथोलॉजी की ओर से आयोजित नुक्कड़ नाटक की सभी लोगों ने तारीफ की। छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के जरिए सभी को पान, गुटखा और बीड़ी-सिगरेट से दूर रहने की सलाह दी। इस नाटक की स्क्रिप्ट छात्र-छात्राओं ने ही लिखी और कड़ी मेहनत के बाद इसे तैयार किया। ओरल कैंसर जागरूकता रैली की थीम आई कैन, वी कैन, इंडिया कैन (मैं कर सकता हूं, हम कर सकते हैं, भारत कर सकता है) रही।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments