Friday, May 3, 2024
Homeशिक्षा जगतराजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए समर कैम्प जरूरीः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण मानसिक और शारीरिक विकास के लिए राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ हो गया है। 31 मई तक चलने वाले इस समर कैम्प में स्कूल प्रबंधन द्वारा छात्र-छात्राओं के आयु वर्ग के हिसाब से उन्हें विभिन्न गतिविधियों का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है।


आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चों के सीखने-सिखाने के लिए सजग अभिभावकों एवं सक्रिय शिक्षकों द्वारा रुचिपूर्ण गतिविधियों के साथ प्रतिवर्ष राजीव इंटरनेशनल स्कूल में समर कैम्प का आयोजन किया जाता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण मानसिक और शारीरिक विकास के लिए समर कैम्प बहुत जरूरी हैं। इससे बच्चों को खेल खेल में बहुत कुछ सीखने को मिलता है।


प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शैक्षणिक एवं सह शैक्षणिक गतिविधियां करवा कर बच्चों की भाषाई एवं गणितीय आधारभूत अवधारणाओं पर समझ विकसित करने के साथ ही उन्हें खेलों के प्रति भी प्रोत्साहित किया जाता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आज के समय में छात्र-छात्राओं को हर विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। समर कैम्प इसका सबसे अच्छा माध्यम हैं।


स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने बताया कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल में आठ दिवसीय समर कैम्प का आयोजन इसलिए किया गया है ताकि छात्र-छात्राएं अपनी रुचि अनुसार विभिन्न क्रियाकलापों में हिस्सा लेते हुए अपने ज्ञान में इजाफा कर सकें। उन्होंने बताया कि समर कैम्प के अंतर्गत विद्यार्थियों की रुचि व क्षमता के आधार पर गतिविधियों का विभाजन किया गया है। प्राइमरी के विद्यार्थियों के लिए एरोबिक्स, ओरीगेमी, ड्राइंग एण्ड कलरिंग, क्राफ्ट, केलिग्राफी, कर्सिव राइटिंग, श्लोक पाठ, कुकिंग विदाउट फायर, ताइक्वांडो आदि के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।


इसी तरह जूनियर के विद्यार्थियों के लिए ब्यूटी वेलनेस, कोडिंग, डिजिटल सिटीजनशिप, फाइनेंशियल लिटरेसी, मॉस मीडिया, डाटा साइंस, हैंडीक्राफ्ट आदि क्रियाकलापों का आयोजन किया गया है। सीनियर कक्षा के विद्यार्थियों को स्नेक, म्यूजिक, स्कल्पचर, डांस, थिएटर, क्रिकेट आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आठ दिन तक चलने वाले इस समर कैम्प में विभिन्न संस्थाओं के एक्सपर्ट्स छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments