Tuesday, April 23, 2024
Homeशिक्षा जगतहमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं

हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं

के.डी. डेंटल कॉलेज में मना विश्व तम्बाकू निषेध दिवस

मथुरा। आम जनता को तम्बाकू के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराने तथा इससे बचाने के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल द्वारा 27 से 31 मई तक विविध कार्यक्रमों के माध्यम से तम्बाकू निषेध पर जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को तम्बाकू का सेवन न करने की सलाह भी दी गई।
संस्थान के डीन और प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने अपने संदेश में कहा कि इस वर्ष के विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की थीम हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं- है। इस थीम का उद्देश्य तम्बाकू किसानों के लिए वैकल्पिक फसल उत्पादन और विपणन के अवसरों के बारे में जागरूक करने के साथ ही उन्हें पौष्टिक फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित करना है। डॉ. लाहौरी ने बताया कि भारत तम्बाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं उत्पादक देश है। विश्व स्तर पर तम्बाकू के सेवन से हर साल लगभग 80 लाख लोगों की मौत हो जाती है।
इस अवसर पर के.डी. मेडिकल कॉलेज के डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने बताया कि विश्व भर में धूम्रपान करने वाली महिलाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसकी वजह से महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसमें गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर और हृदय संबंधी जोखिम इत्यादि शामिल हैं। डॉ. अशोका ने तम्बाकू के सेवन से होने वाली परेशानियों से मरीजों और अटेंडरों को अवगत कराया।


ज्ञातव्य है कि के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, मथुरा के लोक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग द्वारा 27 मई को जिला कारागार में कैदियों को तम्बाकू सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराया गया। इस अवसर पर डॉ. मनीष भल्ला, डॉ. उपेंद्र पाल सिंह सोलंकी (एसएमओ) और बृजेश सिंह, जेल अधीक्षक द्वारा शैक्षिक सामग्री का विमोचन किया गया तथा छात्र-छात्राओं द्वारा जेल बंदियों और जेल अधिकारियों के सामने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया।
30 मई को संस्थान में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें इस वर्ष की थीम के अनुरूप इंस्टाग्राम रील मेकिंग और इन्फोग्राफिक डिजाइनिंग प्रतियोगिताएं शामिल थीं। बुधवार 31 मई को संकाय सदस्यों और छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में ओ.पी.डी. क्षेत्र में रोगियों को शैक्षिक पम्पलेट वितरित करने के साथ ही के.डी. डेंटल और के.डी. मेडिकल कॉलेज में छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए। अंत में प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी, लोक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नवप्रीत कौर और डॉ. रूपाली गुप्ता द्वारा विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments