Friday, April 26, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए में उमड़ा खिलाड़ियों का हुजूम, दिखाया पंजे का दम

जीएलए में उमड़ा खिलाड़ियों का हुजूम, दिखाया पंजे का दम

जीएलए में आयोजित राष्ट्रीय पंजा कुश्ती प्रतियोगिता में 22 राज्यों के खिलाड़ी कर रहे हैं प्रतिभाग

मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में 4 दिवसीय राष्ट्रीय पंजा कुश्ती चैंपियनशिप की शुरुआत हो चुकी है। पहले दिन देर सायं तक कई राज्यों के बीच लीग प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें 22 राज्यों के करीब 1200 से अधिक महिला-पुरुष खिलाड़ियों के बीच पंजे का खूब जोर देखने को मिला।

शुक्रवार को राष्ट्रीय पंजा कुश्ती चैंपियनशिप का शुभारंभ मुख्य अतिथि चीफ फाइनेंस ऑफिसर विवेक अग्रवाल, प्रो पंजा लीग के संस्थापक एवं बाॅलीवुड एक्टर प्रवीण डबास, पीपुल आर्म रेसलिंग फेडरेशन की प्रेसीडेंट एवं बाॅलीवुड एक्टर प्रीती जंघीयआनी ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती एवं प्रेरणास्त्रोत गणेशीलाल अग्रवाल जी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया।

शुभारंभ के दौरान विभिन्न प्रदेशों से आये पंजा कुश्ती खिलाड़ियों से रूबरू होते हुए सीएफओ विवेक अग्रवाल ने कहा कि जीएलए अब वट वृक्ष बन चुका है। यहां के खेल मैदान अब इतने विशालकाय बन चुके हैं कि यहां राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय खेलों का आयोजन समय-समय पर होता रहता है। शुक्रवार से विश्वविद्यालय में ही में चार दिवसीय पंजा कुश्ती की शुरुआत हो चुकी है, जो कि विश्वविद्यालय और ब्रज के लिए एक गौरव का विषय है कि ब्रज में स्थित एक मात्र बेहतर शिक्षा के साथ खेलों में अपना परचम लहराने वाले विश्वविद्यालय में 22 राज्यों उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, दिल्ली, बंगाल आदि राज्यों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया है।

प्रो पंजा लीग के संस्थापक एवं बाॅलीवुड एक्टर प्रवीण डबास एवं पीपुल आर्म रेसलिंग फेडरेशन की प्रेसीडेंट एवं बाॅलीवुड एक्टर प्रीती जंघीयआनी ने सर्वप्रथम विश्वविद्यालय का भ्रमण कर खेल मैदानों को परखा। इस दौरान उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के खेल मैदानों देखकर साबित होता है कि जीएलए के छात्र पढ़ाई के साथ खेलों में अपना परचम लहरा रहे हैं। इस दौरान जीएलए खेल विभाग के कोचों द्वारा विभिन्न प्रदेशों में राष्ट्रीय स्तर पर बीते दिनों आयोजित हुए खेलों में विजय पताका फहराने वाले छात्रों के बारे में जानकारी दी।

जीएलए खेल विभाग के कोच और चैंपियनशिप डायरेक्टर जेपी सिंह ने बताया कि पहले दिन लीग प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने अपनी कोहनी के दम पर हाथ के पंजे के इस्तमाल से खूब जोर आजमाइश दिखाई। खिलाड़ियों ने भी छात्र दर्षकों की जमकर तालियां बटोरीं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक राज्य की टीम के लिए विश्वविद्यालय की ओर से समुचित व्यवस्थाएं की गईं हैं। पहले और दूसरे दिन तक लीग प्रतियोगिता होगी। इसके बाद तीसरे दिन क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और चौथे दिन फाइनल चैंपियनशिप का आयोजन होगा। फाइनल चैंपियनशिप में खिलाड़ियों के बीच एड़ी-चोटी का जोर आजमाइश देखने को मिलेगी। प्रत्येक टीम चाहेगी कि वह जीएलए में वह चैंपियन बने। चैंपियनशिप का संचालन कोच भूपेन्द्र मिश्रा कर रहे हैं।

कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, उपकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता एवं कुलसचिव अशोक कुमार सिंह, स्टूडेंट वेलफयर के डिप्टी डीन डाॅ. हिमाँशु शर्मा ने सभी खिलाड़ियों को अग्रिम शुभकामनायें दीं। इस अवसर पर जेपी सिंह, अमित कुमार शर्मा, अमित कुमार सिंह, आशीष राय, रितु जाट, राहुल उपाध्याय, हरीओम शुक्ल, आकाश कुमार, सौरभ गुप्ता, सोनिका, मुकेश के सहयोग से पंजा कुश्ती आयोजित की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments