Monday, April 22, 2024
HomeUncategorizedयोग एक अनुशासन और ध्यान है - पदम् फौजी

योग एक अनुशासन और ध्यान है – पदम् फौजी

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वृषभान कुंड पर योगा करते हुए चेयरमेन प्रतिनिधि पदम् फौजी, सभासद और नगर पंचायत के सभी कर्मचारी

बरसाना । अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगर पंचायत के सभी कर्मचारियों ने वृषभान कुंड पर योग कर योग दिवस मनाया ।
बुधवार को नगर पंचायत बरसाना के चेयरमेन प्रतिनिधि पदम फौजी के नेतृत्व में 9वां योग दिवस वृषभान कुंड पर मनाया गया। योग दिवस के मौके पर पदम् फौजी ने बताया कि इस वर्ष के अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2023 का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ है जो भारतीय सामाजिक-सांस्कृतिक विरासत का संकेत देता है और जो “एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य” के लिए हमारी साझा आकांक्षा को खूबसूरती से दर्शाता है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है। इस थीम का उद्देश्य धरती पर सभी लोगों को एक परिवार के रूप में स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए । 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दुनियाभर में भारत का डंका बज रहा है ।


योग मानव जीवन में अहम योगदान रखता है। योग करके न सिर्फ शरीर को फिट रखा जा सकता है। बल्कि खुद को भी फिट और शांत रखा जा सकता है। अधिशाषी अधिकारी पूजा सिंह ने बताया कि हम यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। यह एक ऐसा दिन है, जो उस प्राचीन प्रथा को समर्पित है जिसने दुनिया भर के लाखों लोगों के बीच सद्भाव और कल्याण लाने के लिए सीमाओं को पार कर लिया है। यह एक ऐसा दिन है जब योग को अपनाने के लिए सभी लोग एक साथ आ रहे हैं।
सभासद प्रतिनिधि विवेक अग्रवाल ने बताया कि योग, प्राचीन भारत से उत्पन्न केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि एक समग्र अभ्यास है। इसकी मदद से हम मन और आत्मा को शांति की ओर ले जा सकते हैं। योग आंतरिक शांति और व्यक्तिगत विकास का मार्ग प्रदान करता है। योग के कई दूरगामी लाभ हैं। नियमित अभ्यास से शारीरिक शक्ति, लचीलापन और संतुलन में सुधार होता है । योग मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है, तनाव कम करता है । योग ध्यान, आत्म-जागरूकता और करुणा को प्रोत्साहित करता है, सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है ।इस अवसर पर चेयरमेन विजय देवी, गौरव शर्मा, रवि शर्मा, सभासद श्रीराम, महेश गौड़, सभासद देवी सिंह, भूषण ,सभासद राकेश, राजाराम यादव , प्रभात शंकरा, आकाश, आदि लोग उपस्थित थे ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments