Sunday, May 5, 2024
HomeUncategorizedआर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में मना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों में मना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

छात्र-छात्राएं योग को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं- डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, कान्ती देवी नर्सिंग कॉलेज एण्ड पैरा मेडिकल साइंस, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में बुधवार को यौगिक क्रियाओं के बीच अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि यदि हमें तन-मन से स्वस्थ रहना है तो योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि योग से मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है, इसीलिए समूची दुनिया ने हमारी योग पद्धति को अपनाया है और इस पद्धति से ही स्वास्थ्य लाभ भी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि यौगिक क्रियाओं का एक पवित्र प्रभाव होता है जो शरीर, मन, चेतना और आत्मा को संतुलित करता है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि यौगिक क्रियाएं हमें दैनन्दिन की समस्याओं और परेशानियों का मुकाबला करने में शक्ति प्रदान करती हैं। योग स्वयं के बारे में समझ, जीवन का प्रयोजन और ईश्वर से हमारे सम्बन्ध की जानकारी विकसित करने के लिए सहायता करता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि योग हमारे मस्तिष्क को तनावमुक्त और शांतचित्त रखने में मदद करता है।
के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में पिछले बीस दिनों से मेडिकल के छात्र-छात्राओं को स्पोर्ट्स आफीसर डॉ. सोनू शर्मा यौगिक क्रियाओं का अभ्यास करा रहे थे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यौगिक क्रियाएं योग गुरु सोनिका वर्मा ने कराईं। इस अवसर पर प्राचार्य एवं डीन डॉ. आर.के. अशोका, उप महाप्रबंधक मनोज कुमार गुप्ता तथा डॉ. वी.पी. पांडेय ने छात्र-छात्राओं को योग से होने वाले फायदे बताए।
के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में यौगिक क्रियाएं जाने-माने योग गुरु डॉ. बालकृष्ण शास्त्री (एमडी क्लीनिकल नेचुरोपैथी) ने कराईं। इस अवसर पर डीन और प्राचार्य डॉ. मनेष लाहौरी ने कहा कि नियमित योग से तनाव कम होता है। योग का प्रभाव तन ही नहीं बल्कि मन पर भी पड़ता है। जी.एल. बजाज में स्पोर्ट्स आफीसर लोकेश शर्मा के मार्गदर्शन में प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि योग-प्राणायाम के नियमित अभ्यास से शरीर रोगों के प्रति काफी अधिक प्रतिरोधी बन जाता है। इसी तरह राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्र-छात्राओं को नियमित योग से मिलने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन कुछ समय योग के लिए जरूर देना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments