Thursday, May 9, 2024
Homeशिक्षा जगतनर्सिंग विद्यार्थी में ज्ञान, मृदु व्यवहार और सेवाभाव जरूरीः डॉ. आर.के. अशोका

नर्सिंग विद्यार्थी में ज्ञान, मृदु व्यवहार और सेवाभाव जरूरीः डॉ. आर.के. अशोका

के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज में ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

मथुरा। नर्सिंग के छात्र-छात्राओं को अपनी पढ़ाई अनुशासन में रहकर इस तरह से करनी चाहिए कि वह बेहतर हेल्थ केयर प्रोफेशनल बन सकें। नर्सिंग शिक्षा चिकित्सा का ऐसा सेवाभावी अंग होता है जिसके बिना डॉक्टरी असम्भव है। यह उद्गार के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने सोमवार को के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज के नवागंतुक छात्र-छात्राओं के ओरिएंटेशन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती की छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।
डॉ. अशोका ने कहा कि नर्सेज चिकित्सकों और मरीजों के बीच की कड़ी होती हैं। ज्ञान और मृदु व्यवहार ही नर्स का गुण होता है। उन्होंने कहा कि नर्सेज को मरीजों के प्राथमिक उपचार और देखभाल में किसी भी तरह से एक चिकित्सक से कमतर नहीं होना चाहिए। इस अवसर पर डॉ. अशोका ने कहा कि आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप शिक्षा के क्षेत्र में जो उच्च मानदंड स्थापित कर रहा है, इसका सारा श्रेय इस ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल और प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल को जाता है। डॉ. अग्रवाल चाहते हैं कि आर.के. ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों से पढ़कर निकला हर विद्यार्थी समाज के सामने नजीर बने।
इस अवसर पर के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज के प्राचार्य शिवराज सिंह त्यागी ने अपने उद्बोधन में नवागंतुक छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे यहां अनुशासन में रहकर शिक्षा हासिल करें तथा अपने सेवाभावी कार्यों से चिकित्सा के क्षेत्र में नजीर स्थापित करें। महाप्रबंधक अरुण अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को कड़ी मेहनत तथा अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित किया। श्री अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज का चयन करने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यहां न केवल किताबी ज्ञान मिलेगा बल्कि प्रयोगात्मक अनुभव हासिल करने का अवसर भी मिलेगा।

चित्र कैप्शनः नवागंतुक छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज के प्राचार्य शिवराज सिंह त्यागी


के.डी. मेडिकल कॉलेज के उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ मरीज के ज्यादा करीब होता है और उनकी देखरेख करता है लिहाजा उसके चेहरे पर हमेशा मुस्कराहट तथा रोगी के प्रति विनम्र व्यवहार होना चाहिए। यदि उनका व्यवहार अच्छा रहा तो इससे संस्थान की ख्याति भी बढ़ेगी। उप-महाप्रबंधक मनोज गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि नवागंतुक छात्र-छात्राएं कॉलेज को अपना घर-परिवार मानकर शिक्षा ग्रहण करें। नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट शीला एलेक्स ने छात्र-छात्राओं से अच्छे नर्स बनकर देश-दुनिया में अपने कॉलेज का नाम गौरवान्वित करने का आह्वान किया।
इस अवसर पर गौरव त्यागी ने वृत्तचित्र के माध्यम से आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप तथा के.डी. कॉलेज ऑफ नर्सिंग एण्ड पैरामेडिकल साइंसेज की जानकारी छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को दी। ओरिएंटेशन कार्यक्रम में एच.आर. मैनेजर अनमोल रतन जौहरी, मनोज गोस्वामी, संस्थान के प्राध्यापक, छात्र-छात्राएं और अभिभावक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अनू चौधरी और श्रेया चौहान ने किया। आभार प्राचार्य शिवराज सिंह त्यागी ने माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments