Sunday, May 19, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में मरीज के स्पाइन ट्यूमर की हुई क्रिटिकल सर्जरी

के.डी. हॉस्पिटल में मरीज के स्पाइन ट्यूमर की हुई क्रिटिकल सर्जरी

न्यूरो सर्जन डॉ. अजय प्रजापति और डॉ. अवतार सिंह के प्रयास से राधा स्वस्थ

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ न्यूरो सर्जन डॉ. अजय प्रजापति और डॉ. अवतार सिंह के प्रयासों से कई महीनों से दर्द से कराह रही बरसाना, मथुरा निवासी राधा (45) को राहत मिल गई है। के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने राधा की रीढ़ की हड्डी के ट्यूमर का क्रिटिकल ऑपरेशन करने में सफलता हासिल की है। अब मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर जा चुकी है।
जानकारी के अनुसार बरसाना, मथुरा निवासी राधा (45) विगत छह माह से हाथ-पैरों में झनझनाहट तथा दाएं हिस्से में थोड़ी सी कमजोरी के कारण परेशान थी। उसकी परेशानी बढ़ती देख परिजन उसे दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल ले गए लेकिन वहां ऑपरेशन के लिए लम्बी प्रतीक्षा को देखते हुए मरीज को के.डी. हॉस्पिटल लाया गया। राधा की एमआरआई जांच कराने पर उसकी रीढ़ की हड्डी में बड़ा ट्यूमर होने का पता चला। ट्यूमर स्पाइनल कॉर्ड को दबा रहा था, जिसकी वजह से उसके दाएं हिस्से की ताकत कम हो गई थी।
मरीज की खराब स्थिति को देखते हुए न्यूरो सर्जन डॉ. अजय प्रजापति ने परिजनों को ऑपरेशन की सलाह दी। परिजनों की सहमति के बाद डॉ. अजय प्रजापति और डॉ. अवतार सिंह ने लगभग दो घण्टे की कोशिश के बाद मरीज का ट्यूमर निकालने में सफलता हासिल की। इस ऑपरेशन में डॉ. अजय प्रजापति और डॉ. अवतार सिंह का सहयोग निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. दीपक अग्रवाल, डॉ. समर्थ तथा टेक्नीशियन राजवीर, रॉबिन और रजनीश ने किया।
डॉ. अजय प्रजापति का कहना है कि ऑपरेशन के दौरान स्पाइनल कॉर्ड में सामान्य खून की सप्लाई को बचाना अत्यंत आवश्यक था। इस ऑपरेशन में रिस्क था, यदि थोड़ी सी असावधानी हो जाती तो मरीज के हाथ-पैरों की ताकत पूरी तरह से जा सकती थी। के.डी. हॉस्पिटल के न्यूरो सर्जनों की जहां तक बात उनके द्वारा अब तक कई मुश्किल सर्जरी की जा चुकी हैं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, के.डी. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका, उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने इस सफल ऑपरेशन के लिए न्यूरो सर्जरों सहित टीम के सभी सदस्यों को बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments