Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतयंग एंटरप्रिन्योर्स प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

यंग एंटरप्रिन्योर्स प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने बनाए तरह-तरह के प्रोडक्ट

राजीव इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने बनाए तरह-तरह के प्रोडक्ट
मथुरा। किताबी ज्ञान हासिल कर लेना ही शिक्षा नहीं है। आज के इस दौर में स्कूल स्तर से ही छात्र-छात्राओं में उद्यमिता और नवाचार की भावना को विकसित तथा पोषित करना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बुधवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 11 तथा कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के बीच यंग एंटरप्रिन्योर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने तरह-तरह के प्रोडक्ट्स तैयार कर अपनी प्रतिभा दिखाई। अंत में प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।
आरआईएस में आयोजित यंग एंटरप्रिन्योर्स प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने वेबसाइट के माध्यम से तरह-तरह के प्रोडक्ट बनाए जिसमें डायरी, नेचुरल सोप, जींस, टी-शर्ट, शेक, कॉफी, पीनट बटर, ऑर्गेनिक काढ़ा आदि प्रमुख रहे। इतना ही नहीं छात्र-छात्राओं ने तरह-तरह की सर्विसेज जैसे वीकेंड प्लानर, इवेंट मैनेजमेंट, मेंटल हेल्थ, करिअर प्लानर, न्यूट्रीफिज आदि वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करवाईं।
प्रतियोगिता के निर्णायकों में बंसल फूड के संचालक अंकित बंसल, श्री आनंद मेटल के रोहित अग्रवाल तथा विद्यालय की शिक्षिका उपासना अग्रवाल शामिल रहे। निर्णायकों ने विद्यार्थियों के वर्क ऑफ रिसर्च एवं प्रजेंटेशन स्किल की न केवल सराहना की बल्कि मेंटॉरमेंट सर्विस को विजेता तथा रेट्रिया प्रोडक्ट और सायाअर्थ प्रोडक्ट को संयुक्त रूप से उप-विजेता घोषित किया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में शिक्षक सनी सोलंकी तथा शिक्षिका एकता सिंह का विशेष योगदान रहा। अंत में विजेता छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने विद्यार्थियों को उनके बेहतरीन प्रदर्शन पर बधाई देते हुए कहा कि आज बिजनेस के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं, आवश्यकता है अपने रुझान को पहचानने की। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने विजेता तथा उप-विजेता टीमों ही नहीं प्रतिभागी विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं छिपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालने का सबसे अच्छा माध्यम हैं।
विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंटकर उनका आभार माना। उन्होंने कहा कि राजीव इंटनेशनल स्कूल विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को प्रतिबद्ध है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में उद्यमिता और नवाचार की भावना को विकसित तथा पोषित करना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments