Friday, May 17, 2024
Homeशिक्षा जगतविज्ञान प्रदर्शनी में आरआईएस के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

विज्ञान प्रदर्शनी में आरआईएस के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

तरह-तरह के मॉडलों के माध्यम से दी ज्ञानवर्धक जानकारी

मथुरा। शनिवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा चार से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न मॉडलों के माध्यम से ज्ञानवर्धक जानकारी दी। छात्र-छात्राओं के इस प्रयास और मॉडलों की निर्णायकों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा की।
राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को छात्र-छात्राओं की बौद्धिक क्षमता के सतत मूल्यांकन के लिए विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में छात्र-छात्राओं ने स्मार्ट सिटी, विंडमिल, वर्किंग रोबोट, सोलर सिटी, वर्किंग हर्ट, वोल्केनो, स्ट्रीट लाइट, ग्लोबल वार्मिंग, वर्किंग मॉडल ऑफ किडनी, 3-डी सोलर सिस्टम, वर्किंग रेन वाटर हार्वेस्टिंग, चंद्रयान जैसे एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए।
निर्णायक मंडल में शामिल डीआईओएस साइंस कोर्डिनेटर अमित तायल तथा जीएलए यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर मैकेनिकल डिपार्टमेंट कुंवर मौसम ने छात्र-छात्राओं के मॉडलों का अवलोकन करने के बाद उनकी बौद्धिक क्षमता की सराहना की। छात्र-छात्राओं ने निर्णायकों को अपने-अपने मॉडलों की उपयोगिता भी बताई।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि आज विज्ञान का युग है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ ही मौजूदा समयकाल के मुताबिक तालीम दिया जाना जरूरी है। डॉ. अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं के मॉडलों की सराहना करते हुए कहा कि विज्ञान के प्रति बच्चों में रुचि बढ़ाने के लिए इस प्रकार के आयोजन जरूरी हैं।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा समय में विज्ञान या तकनीक के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है, इसलिए शिक्षा में तकनीकी ज्ञान दिया जाना बहुत जरूरी है। श्री अग्रवाल ने कहा कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल में अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी की प्रतिभा को निखारना हमारा प्रमुख उद्देश्य है। विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने विज्ञान प्रदर्शनी में प्रस्तुत मॉडलों की सराहना करते हुए सभी छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments