Wednesday, May 8, 2024
Homeस्वास्थ्यके.डी. हॉस्पिटल में जन्मजात विकृति की सफल सर्जरी

के.डी. हॉस्पिटल में जन्मजात विकृति की सफल सर्जरी

शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने बच्ची की लौटाई मुस्कान

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के अथक प्रयासों से जन्मजात विकृति से परेशान पांच वर्षीय मिताक्षरा को राहत मिली है। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने सफल सर्जरी के माध्यम से बच्ची की जन्मजात परेशानी का निदान कर उसके चेहरे पर मुस्कान लौटाने में सफलता हासिल की है। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है तथा सामान्य रूप से मल त्याग रही है।
गौरतलब यह कि गांव पुन्हाना जिला नूंह (हरियाणा) निवासी अखेराम के घर पांच साल पहले बेटी पैदा हुई थी। बच्ची मिताक्षरा को जन्म से ही मल त्याग करने की समस्या थी। पिता अखेराम उसे कई अस्पतालों में ले गए लेकिन विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव में उसकी समस्या यथावत रही। आखिरकार किसी ने अखेराम को के.डी. हॉस्पिटल में दिखाने की सलाह दी। वह मिताक्षरा को लेकर पहली बार मार्च महीने में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा से मिला। तब डॉ. शर्मा ने लक्षणों के आधार पर बीमारी का पता लगाया और जांच की तथा मलद्वार पेट पर बना दिया।
सितम्बर माह के आखिरी सप्ताह में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा द्वारा सर्जरी के माध्यम से पेट पर बने मलद्वार को गुदा से जोड़ा गया। मेडिकल भाषा में इसे हर्शप्रंग डिजीज तथा आपरेशन का नाम रिट्रोरेक्टल ट्रांसएनल पुल थ्रू कहते हैं। इस सर्जरी में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. मुकुंद मूंदड़ा, डॉ. श्रेयस, डॉ. विनायका, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. अतहर शमीम तथा टेक्नीशियन योगेश ने किया।
बच्ची मिताक्षरा अब पूरी तरह से स्वस्थ है। खाने-पीने में भी अब उसे कोई परेशानी नहीं है तथा सामान्य रूप से मल त्याग रही है। बच्ची के पूरी तरह से स्वस्थ होने तथा जन्मजात विकृति ठीक होने से पिता अखेराम पूरी तरह संतुष्ट है। उसने बच्ची की सफल सर्जरी करने वाले चिकित्सकों तथा के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका, उप-प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र कुमार ने बच्ची मिताक्षरा की सफल सर्जरी के लिए डॉ. श्याम बिहारी शर्मा तथा उनकी टीम को बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments