Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए पॉलीटेक्निक संस्थान सर्वश्रेष्ठ अवार्ड से सम्मानित

जीएलए पॉलीटेक्निक संस्थान सर्वश्रेष्ठ अवार्ड से सम्मानित

-दिल्ली में सीईजीआर के माध्यम से आयोजित उच्च शिक्षा समिट में मिला जीएलए पॉलीटेक्निक को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड

मथुरा : सेंटर फॉर एजुकेशन ग्रोथ एंड रिसर्च (सीईजीआर) के तत्वावधान में दिल्ली में उच्च शिक्षा समिट का आयोजन किया गया। इस समिट में वर्ष 2022 के मूल्यांकन में श्रेष्ठता के आधार पर जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के पॉलीटेक्निक संस्थान को नार्थ इंडिया के सर्वश्रेष्ठ सम्मान से नवाजा गया। यह अवार्ड संस्थान के प्राचार्य डा. विकास कुमार शर्मा ने प्राप्त किया।

वर्ष 2022 में मूल्यांकन करने वाली संस्थाओं ने पॉलीटेक्निक संस्था को प्लेसमेंट, प्रोजेक्ट्स, लैब इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षकों की गुणवत्ता, इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, अपग्रेडेड तथा इंडस्ट्री रेडी पाठ्यक्रम आदि सर्वोच्च पाया। ऐसे ही भारत के विभिन्न संस्थानों का मूल्यांकन हुआ। संस्थानों को नवाजे जाने के लिए सीईजीआर ने बीते दिनों दिल्ली में एक उच्च शिक्षा समिट का आयोजन किया और उसमें विभिन्न प्रदेशों के पॉलीटेक्निक संस्थानों के प्राचार्य उपस्थित हुए। इस समिट में जीएलए पॉलीटेक्निक संस्थान को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का अवार्ड प्राप्त हुआ।

विदित रहे कि पॉलीटेक्निक संस्थानों को उनके बेहतर प्रदर्शन पर अवार्ड देने वाली संस्था सीईजीआर एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है, जो प्रतिवर्ष देशभर में स्थित उच्च शिक्षा संस्थानों का मूल्यांकन कर रैकिंग प्रदान करती है। इसी संस्था द्वारा विगत वर्षों में भी जीएलए पॉलीटेक्निक को नार्थ इंडिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थान के खिताब से नवाजा जा चुका है। सीईजीआर द्वारा प्रदान किया गया अवार्ड संस्थान के प्रबंधन के विजन तथा संस्थान में पूर्णरूप से सेवा देने वाले स्टाफ सदस्यों तथा छात्र-छात्राओं के परिश्रम के कारण ही संभव हो सका है।

संस्थान को सर्वश्रेष्ठ अवार्ड से नवाजे जाने पर प्राचार्य डा. विकास कुमार शर्मा ने कहा कि विगत वर्षों में छात्र-छात्राओं के चयन हेतु वोल्टास, यूफ्लेक्स, डीपाइपिंग, बीकेटी टायर्स, मनीटाऊ, गिनो, एफकॉन, एलएनटी, सापूजी पालम आदि कंपनियों ने कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन कर रोजगार प्रदान किया। इसके अलावा कई छात्रों ने उद्यमिता की तरफ कदम बढ़ाये।

उन्होंने बताया कि जीएलए डिप्लोमा का पाठ्यक्रम इंडस्ट्री की मांग के अनुसार तैयार किया गया। पाठ्यक्रम के अन्तर्गत छात्र-छात्राओं को इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स, मैकाट्रॉनिक्स, ऑटोमेशन, मोबाइल एप्लीकेषन, बैटरी निर्माण आदि के बारे में प्रयोगात्मक तौर पर शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके लिए संस्थान में उच्चस्तरीय प्रयोगशालाओं सीएनसी मशीन एंड ऑटोमेशन, एडवांस मशीन शॉप, ऑटोमोबाइल लैब, सोम लैब, बेल्डिंग लैब, मटेरियल टेस्टिंग लैब, सर्वेइंग लैब, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग लैब, पाइथन प्रोग्रामिंग लैब्स स्थापित हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments