Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगतइण्डस्ट्रियल विजिट से लौटे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

इण्डस्ट्रियल विजिट से लौटे राजीव एकेडमी के विद्यार्थी

याकुल्ट कम्पनी में रोग प्रतिरोधी खाद्य पदार्थों की जानकारी हासिल की

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में अध्ययनरत एमबीए के छात्र-छात्राओं ने सोनीपत स्थित याकुल्ट कम्पनी का इण्डस्ट्रियल विजिट किया। इस विजिट में छात्र-छात्राओं ने कम्पनी पदाधिकारियों से भोजन में द्रवरूप में लिए जाने वाले रोग प्रतिरोधी खाद्य पदार्थों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की तथा उसे नोट किया।
कम्पनी की एच.आर. हेड स्वाति यादव ने विद्यार्थियों को बताया कि हम सभी की रसोई में ऐसे पदार्थ होने चाहिए जोकि प्रतिदिन हमें तरोताजा बनाए रखने के साथ रोग प्रतिरोधी क्षमता भी प्रदान करते रहें। स्वाति यादव ने छात्र-छात्राओं को बताया कि याकुल्ट कम्पनी इसी दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि कम्पनी ऐसे कई प्रकार के लिक्विड फूड तैयार करती है जोकि इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हों।
इण्डस्ट्रियल विजिट में छात्र-छात्राओं ने कम्पनी के फूड प्लाण्टों का बारीकी से अवलोकन करने के साथ ही प्लाण्टों के मैनेजमेंट की पूरी जानकारी हासिल की। कम्पनी के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रोबायोटिक पदार्थों का महत्व और मानव स्वास्थ्य में इसकी भूमिका के बारे में विस्तार से बताया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के चेयरमैन डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने इण्डस्ट्रियल विजिट को विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्राचीन भारत में भी इसी प्रकार के पदार्थों के बारे में गुरुकुलों में बताया जाता था और उस काल में भी हमारे पूर्वजों की रसोई हेल्दी खाद्य पदार्थों से परिपूर्ण रहती थी। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि प्रोबायोटिक पदार्थों का बहुत महत्व है। अतीत में लोग लम्बी यात्राओं पर जाते समय ऐसे ही खाद्य पदार्थों का उपयोग किया करते थे और उन्हें अपने पास रखते थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments