Monday, May 6, 2024
Homeशिक्षा जगतसावधानी ही साइबर अपराधों से बचने का एकमात्र उपाय: अलका यादव

सावधानी ही साइबर अपराधों से बचने का एकमात्र उपाय: अलका यादव

आरआईएस में साइबर क्राइम और सुरक्षा पर हुई कार्यशाला

मथुरा। छात्र-छात्राओं को बढ़ते साइबर अपराधों से बचाने के लिए राजीव इंटरनेशनल स्कूल में बुधवार को साइबर क्राइम और सुरक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। सब इंस्पेक्टर अलका यादव ने छात्र-छात्राओं को सुरक्षित डिजिटल वातावरण की जानकारी देने के साथ ही साइबर अपराधों से बचने के उपाय सुझाए। उन्होंने कहा कि सावधानी ही साइबर अपराधों से बचने का एकमात्र उपाय है।
सब इंस्पेक्टर अलका यादव ने शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कम्यूषकटर और मोबाइल से जुड़ा है। आएदिन साइबर क्राइम के मामले सामने आ रहे हैं लिहाजा हम किसी अनजान व्यक्ति को अपने बैंक खाता या एटीएम की जानकारी न दें। उन्होंने कहा कि किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें, अनजान नम्बरों से आई काल, ओटीपी वेरिफिकेशन स्वीकार न करें, अपना डेबिट व क्रेडिट कार्ड, एटीएम पिन, नेट बैंकिंग का पासवर्ड शेयर न करें।
कार्यशाला में सब इंस्पेक्टर यादव ने छात्राओं को उनके प्रति होने वाले अपराधों से भी जागरूक किया। अलका यादव ने छात्राओं को बताया कि इस समय मथुरा में एंटी रोमियो की 23 टीमें काम कर रही हैं परंतु जब तक छात्राएं स्वयं जागरूक नहीं होंगी और इस टीम का सहयोग नहीं करेंगी तब तक बढ़ते हुए अपराधों पर लगाम लगाना मुश्किल होगा। उन्होंने छात्राओं से आग्रह किया कि किसी भी अनजान व्यक्ति की मित्रता स्वीकार नहीं करें तथा एफबी एवं इंस्टाग्राम आदि पर अपनी फोटो कतई अपलोड नहीं करें।
उन्होंने छात्राओं को बताया कि यदि किसी भी प्रकार के अपराध की शिकायत आपके द्वारा की जाती है तो उसे गुप्त रखा जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को महिला हेल्पलाइन नम्बर 1090, चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर 1098, सीएम हेल्पलाइन नम्बर 1076 एवं 112 आदि की उपयोगिताओं से भी रूबरू कराया। मथुरा एंटी रोमियो टीम के सदस्य कांस्टेबल संजय एवं अनुज ने विद्यार्थियों को इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड मजबूत व सिक्योर बनाने, इंटरनेट मीडिया का उपयोग करते समय सावधानी बरतने, अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करने की अपील की। उन्होंने बायोमैट्रिक फ्राड, यूपीआई संबंधी फ्राड, पालिसी, चिटफंड, लाटरी का लालच देकर किए जाने वाले फ्राड, आनलाइन एप के माध्यम से सामान खरीदने व बेचने से संबंधित फ्राड आदि के बारे में भी छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। संजय और अनुज ने शिक्षकों तथा छात्र-छात्राओं से अनजान वीडियो कॉल नहीं उठाने का भी आह्वान किया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि जागरूक रहकर ही हम अपने प्रति होने वाले अपराधों पर लगाम लगा सकते हैं। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की जानकारियां विद्यार्थियों को अवश्य दी जानी चाहिए जिससे वह अपने प्रति होने वाले किसी भी अपराध से स्वयं की सुरक्षा कर सकें। विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्र-छात्राओं से सभी हेल्पलाइन नम्बर लिखने का आग्रह किया ताकि आवश्यकता पड़ने पर जवाबदेह लोगों से शिकायत की जा सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments