Monday, May 6, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में जुटे विशेषज्ञ और शोधार्थी

जीएलए में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में जुटे विशेषज्ञ और शोधार्थी

-जीएलए : अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में केन्द्र और प्रदेश सरकार के प्रयासों को पीसीआई के प्रेसीडेंट ने सराहा

मथुरा : जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के फार्मेसी विभाग में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। सेमिनार में देश और विदेश के विषय-विशेषज्ञ सहित शिक्षक और शोधार्थी शामिल हुए हैं। इसके अलावा कई राज्यों से शोध पत्र भी प्रकाशन हेतु प्राप्त हुए हैं।

विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग में आयोजित तीन दिवसीय सेमिनार का शुभारम्भ मां सरस्वती एवं प्रेरणास्त्रोत श्री गणेशीलाल अग्रवाल जी के चित्रपट के समक्ष मुख्य अतिथि फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट डा. मोंटू पटेल, विशिष्ठ अतिथि एजुकेशन रेगुलेशन कमेटी एंड पीसीआई मेंबर डा. दीपेन्द्र सिंह, राजीव एकेडमी फार्मेसी विभाग के निदेशक डा. देवेन्द्र पाठक, सीसीएस यूनिवर्सिटी मेरठ फैकल्टी ऑफ फार्मेसी के डीन डा. विभु साहनी, जीएलए फार्मेसी के निदेषक डा. अरोकिया बाबू, विभागाध्यक्ष प्रो. मीनाक्षी वाजेयी ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

सेमिनार को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा. मोंटू पटेल ने केन्द्र सरकार द्वारा फार्मा सेक्टर में दिए गए अतिरिक्त योगदान की सराहना करते हुए कहा कि इस बार सरकार ने 1 हजार करोड़ का निवेश किया है। इससे फार्मेसी सेक्टर में पिछले वर्षों से अब तक पेटेंट के ग्राफ में भी काफी इजाफा हुआ है। राज्य सरकार भी प्रदेश को फार्मा इंडस्ट्री का हब बनाने के प्रयासों में जुटी हुई है। इसके लिए एपीआई पार्क और फार्मा पार्क बनाए गए हैं। इससे यह साबित होता है कि उत्तर प्रदेश आने वाले समय पूरे विष्व को एपीआई एक्टि फार्मा स्युटिकल सामिग्री उपलब्ध करायेगा।

उन्होंने बताया कि फार्मा सेक्टर में रोजगार सृजन हेतु नेषनल जॉब पोर्टल बनाने पर कार्य चल रहा है। इसके माध्यम से फार्मासिस्ट को जॉब हासिल करने में आसानी होगी। यानि प्रत्येक फार्मासिस्ट को रोजगारपरक बनाने में सरकार के प्रयास हैं। उन्होंने बताया कि एक और बड़ी तैयारी की ओर सरकार ने अपने कदम बढ़ाए हैं। जल्द ही सेंट्रल रजिस्ट्रेशन नंबर व बार कोड़ शिक्षकों और विद्यार्थियों को प्रदान किए जाएंगे। शिक्षकों और रिसर्च स्कॉलर का पेय स्केल बढ़ाने पर काम चल रहा है। रिसर्च और इनोवेशन के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाने के लिए रिसर्च स्कॉलर्स और शिक्षकों को जागरूक किया जा रहा है। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने अंतरराश्ट्रीय स्तर पर ऐसे सेमिनार आयोजित कराने के लिए अनुरोध किया।

विशिष्ट अतिथि डा. विभु साहनी ने फार्मासिस्टों के सहयोग के लिए पीसीआई को अपग्रेड करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पीएम योजना नीति आयोग (हील बाइ इंडिया) के द्वारा बहुत लोगों को लाभान्वित किया गया है। जल्द ही भारत फार्मेसी पैकेजिंग में भी अग्रसर होगा।
विशिष्ठ अतिथि डा. दीपेन्द्र सिंह ने कहा कि हम दुनियां के सबसे दवा बनाने वाले मैन्युफैक्चरर हैं, लेकिन हमें हमेषां एपीआई और रॉ मटेरियल बाहर से लेना पड़ता है। यही कारण है कि दवाओं का मूल्य अधिक होता है। जल्द ही इस समाधान हेतु सरकार आगे काम कर रही है। यह समस्या भी खत्म होते ही सभी को कम कीमत पर दवा उपलब्ध होगी।

विशिष्ट अतिथि डा. देवेन्द्र पाठक ने कहा कि आजकल की युवा पीढ़ी को ज्ञान तो गूगल से भी मिल जायेगा, लेकिन विवेकषील बनने के लिए तो मेहनत करने की आवश्यकता है।

जीएलए फार्मेसी विभाग के निदेशक डा. अरोकिया बाबू ने बताया कि तीन दिन तक फार्मेसी विद्यालयों में हो रहे रिसर्च को सभी छात्र-छात्राएं ओरल प्रेजेंटेशन व पोस्टर प्रेजेंटेशन के माध्यम से साझा करेंगे और छात्रों की शोध गुणवत्ता के अनुसार प्रथम व द्वितीय पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किए जाएंगे।

सेमिनार में एंट्रा जेनिका नई दिल्ली, रेडिस लेबोरेटरी, नोवाट्रिस हैदराबाद, डावर रिसर्च फाउंडेषन गाजियाबाद, पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट हरिद्वार, जुविलेंट जेनेटिक्स ग्रेटर नोएडा, ऑरिजेन ऑन्कोलॉजी बैंगलोर, मेनकाईड फार्मा नई दिल्ली, सन फार्मा बडोदरा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन और रिसर्च मोहाली पंजाब, जादवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता, जामिया हमदर्द, टेक्सस टेक यूनिवर्सिटी यूएसए, लवली विश्वविद्यालय पंजाब आदि से शोधार्थी और विषय-विशेषज्ञ शामिल हुए।

सेमिनार के अंत में मुख्य अतिथि को जीएलए के कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, विशिष्ट अतिथियों को निदेशक डा. अरोकिया बाबू और विभागाध्यक्ष प्रो. मीनाक्षी वाजपेयी ने स्मृति चिन्ह् भेंट कर सम्मानित किया।

सेमिनार के सफल संचालन में विभाग के शिक्षकों और छात्रों का योगदान सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर डा. सोनिया सिंह ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments