Tuesday, May 7, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएल बजाज के विद्यार्थियों ने देखा आईआईटीएफ

जीएल बजाज के विद्यार्थियों ने देखा आईआईटीएफ

  • सैद्धांतिक ज्ञान के साथ ली रोजगार के अवसरों की जानकारी

मथुरा। जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा युवा पीढ़ी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ ही सैद्धांतिक ज्ञान दिलाने को प्रतिबद्ध है। विगत दिनों संस्थान के प्रबंधन अध्ययन विभाग द्वारा एमबीए के छात्र-छात्राओं के सैद्धांतिक ज्ञान में इजाफा कराने को प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित आईआईटीएफ-2023 ले जाया गया। आईआईटीएफ में छात्र-छात्राओं ने औद्योगिक क्षेत्र में चल रही गतिविधियों तथा रोजगार के अवसरों की जानकारी हासिल की।
संकाय सदस्यों डॉ. शशि शेखर, स्तुति गौतम, सोनिया चौधरी तथा रामदर्शन सारस्वत के मार्गदर्शन में आईआईटीएफ गए छात्र-छात्राओं ने औद्योगिक इकाइयों की उत्पादन प्रणाली के साथ-साथ गुणवत्ता नियंत्रण और रोजगार के अवसरों की जानकारी प्राप्त की। इस भ्रमण में विद्यार्थियों ने उत्पादन इकाइयों की स्थापना, मानव संसाधन का प्रयोग, लागत, प्रबंधन और बाजार की आवश्यकताओं पर भी अपनी जिज्ञासा का समाधान किया।
विभागाध्यक्ष प्रबंधन अध्ययन डॉ. शशि शेखर का कहना है कि इस दौरे का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को वास्तविक दुनिया के कारोबारी माहौल से परिचित कराना तथा उद्योग की गतिशीलता के बारे में उनकी समझ को बढ़ाना था। इस आईआईटीएफ परिभ्रमण में छात्र-छात्राओं को जहां कक्षा में सीखी गई प्रबंधन अवधारणाओं के व्यावहारिक अनुप्रयोग का मौका मिला वहीं विशेषज्ञों से बातचीत करने से उनकी सोच में भी बदलाव देखा गया।
संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी का कहना है कि जिस तरह व्यापार मेले व्यवसायों के लिए बाजार अनुसंधान और उद्योग के रुझानों से अवगत रहने के लिए मंच के रूप में काम करते हैं, उसी तरह आईआईटीएफ भ्रमण से छात्र-छात्राओं को ग्राहक की प्राथमिकताओं, उभरते रुझानों और प्रतिस्पर्धी पेशकशों के बारे में जानकारी हासिल हुई है। प्रो. अवस्थी ने कहा कि शैक्षिक भ्रमण पुस्तकीय ज्ञान से अधिक लाभकारी होता है।
प्रो. अवस्थी ने बताया कि प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला यानी आईआईटीएफ सबसे बड़े एकीकृत व्यापार मेलों में से एक है। इसमें व्यावसायिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक आयामों का व्यापक स्पेक्ट्रम है। यहां आगंतुक और प्रदर्शक, मीडियाकर्मी, विपणन पेशेवर, सामाजिक कार्यकर्ता, गैर सरकारी संगठन आदि अपनी आवश्यकताओं और उद्देश्यों को पूरा करते हैं तथा कई सरकारी संगठन जनता के बीच अपने कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी इस मंच का उपयोग करते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments