Sunday, May 5, 2024
Homeस्वास्थ्यशल्य क्रिया से के.डी. हॉस्पिटल में नवजात शिशु को मिली नई जिन्दगी

शल्य क्रिया से के.डी. हॉस्पिटल में नवजात शिशु को मिली नई जिन्दगी

  • शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के प्रयासों से बच्चा स्वस्थ

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के जाने-माने शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने अपने किस्म की एक जटिल शल्य क्रिया के माध्यम से मथुरा निवासी रवि कुमार के नवजात शिशु को नई जिन्दगी दी है। नवजात शिशु अब न केवल अच्छे से सांस ले रहा है बल्कि उसके आंतों की खराबी भी दूर हो गई है। पूर्ण स्वस्थ होने के बाद बच्चे की छुट्टी कर दी गई है।
जानकारी के अनुसार मथुरा निवासी रवि कुमार के घर एक माह पूर्व बच्चे ने जन्म लिया। जन्म से ही बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने के चलते उसे मथुरा के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। कुछ दिनों के उपचार के बाद भी जब नवजात शिशु की परेशानी दूर नहीं हुई तब उसे के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा के पास लाया गया। डॉ. शर्मा द्वारा नवजात शिशु का परीक्षण करने के बाद उसका एक्सरा कराया गया जिससे पता चला कि उसके दाईं ओर का डाइफ्राम एक पतली झिल्ली की तरह है जिसके कारण बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो रही है तथा फेफड़े में भी संक्रमण है।
नवजात शिशु की स्थिति को देखते हुए डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने परिजनों को सर्जरी की सलाह दी। परिजनों की स्वीकृति के बाद 15 दिसम्बर को नवजात शिशु की सर्जरी की गई। सर्जरी के दौरान यह देखा गया कि बच्चे का डाइफ्राम झिल्लीनुमा था तथा आंतों में भी खराबी थी। सर्जरी के माध्यम से डॉ. शर्मा ने बच्चे की दोनों विकृतियों को दूर करने में सफलता हासिल की। सर्जरी में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. विनायका तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. लीना गोयल ने किया। अब नवजात शिशु पूरी तरह से स्वस्थ है तथा मां का दूध भी पीने लगा है।
डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि यह सर्जरी काफी मुश्किल थी। मेडिकल भाषा में इसे इवेन्ट्रेशन आफ डाइफ्राम कहते हैं तथा आपरेशन को नाम प्लाइकेशन आफ डाइफ्राम एण्ड करेक्शन आफ माल कोटेशन है। डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि के.डी. हॉस्पिटल में बच्चे का यह आपरेशन बहुत कम खर्चे में होने से परिजन खुश हैं तथा इस सेवाभावी कार्य के लिए उन्होंने हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना है।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने नवजात शिशु की सफल सर्जरी के लिए चिकित्सकों की टीम को बधाई देते हुए बच्चे के सुखद जीवन की कामना की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments