Tuesday, May 21, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति नर्सिंग के विद्यार्थियों ने लैंप लाइटिंग के साथ की शपथ ग्रहण

संस्कृति नर्सिंग के विद्यार्थियों ने लैंप लाइटिंग के साथ की शपथ ग्रहण

मथुरा। संस्कृति स्कूल आफ नर्सिंग द्वारा संस्कृति विश्विविद्यालय के सभागार में लैंप लाइटिंग एवं शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एमबी चेट्टी ने नर्सिंग कालेज के विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप सब एक ऐसे पेशे से जुड़ी विद्या का अर्जन कर रहे हैं जिसे विश्व में सर्वाधिक सम्मान प्राप्त है।
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आप कतई यह न सोचें कि आप किसी ऐसी शिक्षा को ग्रहण कर रहे हैं जिसके हासिल करने के बाद आप कहीं से भी कमतर आंके जाएंगे। आपने जिस क्षेत्र को अपना पेशा बनाने के लिए चुना है वह दुनिया का महानतम पेशा है। मरीजों की विभिन्न परिस्थिति में नर्स की एक अहम भूमिका होती है। कोरोना के दौरान सारी दुनिया नर्स की भूमिका के महत्व को स्वीकार कर चुकी है। समारोह में उपस्थित संस्कृति विश्वविद्यालय के डाइरेक्टर जनरल डा. जेपी शर्मा ने अनेक उदाहरण देते हुए बताया कि नर्सिंग का क्षेत्र ऐसा है जहां बहुत धैर्य, आत्मीयता और साहस की जरूरत होती है। विश्व युद्धों सहित अनेक ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनमें नर्स का रोल आज भी याद किया जाता है और सराहना की जाती है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपनी मानसिक मजबूती बढ़ाएं ताकि विपरीत परिस्थियों में सहज बने रहकर अपने काम को अंजाम दे सकें।
संस्कृति विवि की एकेडमिक डीन मीनू गुप्ता ने कहा कि सेना और नर्स का पेशा समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि आज नर्स की बहुत जरूरत है, यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपकी हमेशा जरूरत बनी रहेगी। संस्कृति स्कूल आफ नर्सिंग के प्राचार्य डा. केके पाराशर ने नर्सिंग पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इसको करने के बाद रोजगार पाना समस्या नहीं रह जाता। उन्होंने विद्यार्थियों को लैंप लाइटिंग के साथ शपथ ग्रहण कराई। बताया गया कि लैंप लाइटिंग फ्लोरेंस नाइटिंगेल, “द लेडी विद द लैंप” को श्रद्धांजलि के रूप में आयोजित की जाती है, जो आधुनिक नर्सिंग की अग्रणी थीं। यह एक छात्र नर्स के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि यह समारोह 3 महीने के प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन और पहली बार नर्स की वर्दी पहनने का प्रतीक है। समारोह का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर साक्षी शर्मा ने किया। प्रो. ब्लेसी जार्ज ने धन्यवाद ज्ञापित किया। असिस्टेंट प्रो. लोकेश तंवर में आयोजन में सहयोग प्रदान किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments