Sunday, May 19, 2024
Homeशिक्षा जगत‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ पर संस्कृति विवि में सर रामानुजन को किया याद

‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ पर संस्कृति विवि में सर रामानुजन को किया याद

मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में साइंस क्लब के तत्वधान में महान गणितज्ञ सर श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर आयोजित ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संस्कृति विवि के डाइरेक्टर जनरल डा. जेपी शर्मा ने कहा कि भारत में गणित दिवस महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। गणित के लिए उनके योगदान को सारा विश्व जानता और मानता है।
उन्होंने बताया कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 26 फरवरी 2012 को मद्रास विवि में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन (22 दिसंबर 1887) की 125वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में इस दिन को राष्ट्रीय ग णित दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। शुद्ध गणित में किसी औपचारिक प्रशिक्षण के बिना भी उन्होंने इस विषय में कई महत्वपूर्ण योगदान दिए। उन्होंने गणितीय विश्लेषण किया, सबसे कठिन गणितीय समस्याओं के समाधान सहित संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला और निरंतर भिन्न दिए।
प्रो रजनीश त्यागी ने जीवन में शिक्षा की उपयोगिता बताई। कार्यक्रम की मुख्य वक्ता संस्कृति विवि की शैक्षिक अधिष्ठानता प्रो मीनू गुप्ता ने संख्या का जीवन में प्रयोग एवम उपयोग का महत्व बताया। उत्सव के पीछे मुख्य उद्देश्य मानवता के विकास के लिए गणित के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है। हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते कि देश की युवा पीढ़ी को प्रेरित करने, उत्साहित करने और उनमें गणित सीखने के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कई पहल की गई हैं। इस दिन गणित शिक्षकों और छात्रों को शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है और गणित और संबंधित क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए शिक्षण-शिक्षण सामग्री (टीएलएम) के विकास, उत्पादन और प्रसार पर प्रकाश डाला जाता है।
कार्यक्रम का संयोजन साइंस क्लब के डा सुनील कुमार एवम डा नेहा पाठक ने किया। विश्विद्यालय के कुलाधिपति डा सचिन गुप्ता एवम सीईओ डा मीनाक्षी शर्मा ने विश्विद्यालय के सभी छात्र एव छात्राओ को राष्टीय गणित दिवस की शुभकामनाए प्रेषित कीं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि का स्वागत एचओडी डा कुंदन चौबे ने किया। कार्यक्रम में विश्विद्यालय के छात्र एव छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद रहे। नेहा गोयल, अपर्णा, अक्षिता, ध्रुव, भानु, इशिता,नूतन,कीर्ति, रिषभ एवम आर्ची ने उपयुक्त विषय पर अपनी प्रस्तुति दी। साइंस क्लब के चेयरपर्सन एवम डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. डीएस तौमर ने इस सम्मेलन में गणित विषय के पांच शिक्षिको को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन तृतीय वर्ष की छात्रा एकता एवम तनुष्ठा ने किया। डा. नीलम कुमारी ने मुख्य अतिथि एवम सभी का आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments