Sunday, May 5, 2024
Homeस्वास्थ्यबच्ची की जन्मजात विकृति का के.डी. हॉस्पिटल में सफल ऑपरेशन

बच्ची की जन्मजात विकृति का के.डी. हॉस्पिटल में सफल ऑपरेशन

  • शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने की सर्जरी
  • कम खर्च में हुए ऑपरेशन के लिए हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने ऑपरेशन के माध्यम से ग्राम सेमरी, तहसील छाता, जनपद मथुरा निवासी सोनू के घर जन्मी बच्ची की जन्मजात विकृति दूर करने में सफलता हासिल की है। अब बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ है तथा उसकी छुट्टी कर दी गई है। परिजनों ने के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का बहुत कम खर्चे में हुए ऑपरेशन और उपचार के लिए आभार माना है।
जानकारी के अनुसार ग्राम सेमरी, तहसील छाता, जनपद मथुरा निवासी सोनू के घर दो दिसम्बर को एक बच्ची ने जन्म लिया। जन्म से ही उसकी आंतें पेट के बाहर थीं तथा एक द्रव से भरी बहुत ही पतली झिल्ली से ढकी हुई थीं। जो इतनी पतली थी कि वह कभी भी फट सकती थी और आंत बाहर आ सकती थी। सोनू की पत्नी का जहां प्रसव हुआ वहां के डॉक्टर ने नवजात बच्ची की गम्भीर स्थिति को देखते हुए के.डी. हॉस्पिटल ले जाने की सलाह दी। चिकित्सक ने सोनू को बताया कि इस तरह की जन्मजात विकृति का ऑपरेशन कम खर्च और पूरे विश्वास के साथ के.डी. हॉस्पिटल में ही सम्भव है। सोनू बिना विलम्ब किए बच्ची को के.डी. हॉस्पिटल लेकर आया। शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने बच्ची के खून की साधारण जांच के बाद तुरंत ऑपरेशन कर बच्ची की उलझी हुई आंतों को ठीक कर उन्हें पेट में डाला।
बकौल डॉ. श्याम बिहारी शर्मा मेडिकल भाषा में इसे बीमारी को एक्जोम्फेलोस विद मालरोटेशन आफ इंटेस्टाइन कहते हैं जोकि लगभग पांच हजार में से एक नवजात शिशु में होती है। इस कठिन सर्जरी में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. विनायका तथा निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. उमैद मिर्जा ने किया। बच्ची अब बिल्कुल ठीक है तथा मां का दूध भी पीने लगी है। के.डी. हॉस्पिटल में बहुत कम खर्च पर हुए ऑपरेशन एवं अच्छी सुविधाओं की सोनू ने मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का आभार माना है।
डॉ. शर्मा का कहना है कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर की जहां तक बात है यहां की उच्चस्तरीय सुविधाएं तथा हर तरह की बीमारी के विशेषज्ञ चिकित्सकों के होने से यहां जो भी मरीज आता है, वह स्वस्थ होकर ही अपने घर जाता है। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल, प्राचार्य एवं डीन डॉ. आर.के. अशोका ने नवजात बच्ची की जन्मजात विकृति दूर करने के लिए डॉ. श्याम बिहारी शर्मा तथा उनकी टीम को बधाई देते हुए बच्ची के स्वस्थ जीवन की कामना की है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments