Wednesday, May 15, 2024
Homeशिक्षा जगतगणित प्रश्नावली में जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

गणित प्रश्नावली में जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

  • सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को उपहार देकर किया प्रोत्साहित

मथुरा। शिक्षा से ही विकासशील समाज की आधारशिला रखी जा सकती है। जिस समाज में शिक्षा व्यवस्था जैसी होगी, उसी प्रकार के समाज का निर्माण होगा। हमें अगर एक सभ्य समाज का निर्माण करना है तो शिक्षा के उद्देश्यों का निर्धारण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उद्देश्य ऐसे हों जिन्हें व्यावहारिक रूप से प्राप्त किया जा सके और जो व्यक्ति, समाज तथा देश की आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकें। यह बातें जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में आयोजित गणित प्रश्नावली के शुभारम्भ अवसर पर बीटेक प्रथम वर्ष के विभागाध्यक्ष डॉ. मंधीर वर्मा ने छात्र-छात्राओं को बताईं।
इस अवसर पर डॉ. भोले सिंह ने कहा कि गणित ही ऐसा विषय है, जिसकी जानकारी हर किसी को होनी चाहिए। आज हर क्षेत्र में गणित की उपयोगिता महसूस की जा रही है। कृषि क्षेत्र की हर नाप-तौल गणित पर आधारित है तो मेडिकल क्षेत्र में दवा का प्रतिशत भी प्रत्येक गोली अथवा शीशियों पर लिखा रहता है जिससे पता चलता है कि दवा में भिन्न-भिन्न तत्व किस मात्रा में हैं। व्यापार, शेयर बाजार, बैंक, पोस्ट ऑफिस, विविध निर्माण कार्य बिना गणित के सम्भव नहीं हो सकते।
गणित प्रश्नावली कार्यक्रम में डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को वैदिक मैथ्स की जानकारी दी। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि ‘संख्या समझ’ एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अक्सर किया जाता है, लेकिन इसको परिभाषित करना बहुत कठिन है। आमतौर पर इसका मतलब विद्यार्थियों द्वारा संख्याओं का लचीले ढंग से और प्रवाहपूर्ण तरीके से उपयोग करने की योग्यता होता है। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि संख्या समझ को सीखना और उसमें सुधार करना जीवन भर की गतिविधि है जिसका प्रारम्भ बचपन से ही हो जाता है।
उन्होंने कहा कि गणित हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें सोचने, सीखने और समस्याओं का समाधान निकालने की कला सिखाती है। यह हमें मापन, गणना और संकेतों को समझने में मदद करती है। गणित सीखने से हमारी मानसिक शार्पनेस और समस्याओं को हल करने की क्षमता में सुधार होता है, जो हमें जीवन में सफलता हासिल करने में मदद करता है।
इस अवसर पर डॉ. अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं से तरह-तरह के सवाल पूछे तथा सवालों का सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को उसी समय उपहार स्वरूप कुछ न कुछ प्रदान कर प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजीव देवलिया के साथ छात्र याग्निक शर्मा तथा छात्रा तान्या गुप्ता (बीटेक सीएसई प्रथम वर्ष) ने किया। अन्त में अनुज कुमार ने अच्छे आयोजन के लिए सभी का आभार माना।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments