Saturday, May 11, 2024
Homeशिक्षा जगतइंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में आरआईएस के होनहारों ने जमाई धाक

इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में आरआईएस के होनहारों ने जमाई धाक

  • चार विद्यार्थियों ने इंटरनेशनल रैंक प्राप्त कर दिखाई बौद्धिक क्षमता

मथुरा। राजीव इंटरनेशनल स्कूल के चार होनहार विद्यार्थियों ने इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में शानदार बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन किया, इतना ही नहीं इंटरनेशनल रैंक हासिल करते हुए अपने माता-पिता, शिक्षकों तथा समूचे प्रदेश को गौरवान्वित किया है। इन होनहार विद्यार्थियों में रौनिका नागपाल, प्रणय अग्रवाल, तारुण्य तायल तथा अक्षज गोयल शामिल हैं।
हाल ही में आयोजित इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अपनी कुशाग्रबुद्धि से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रैंक हासिल करते हुए अपनी प्रतिभा की शानदार बानगी पेश की। आरआईएस की कक्षा पांच की छात्रा रौनिका नागपाल ने 22वीं, कक्षा दो के छात्र प्रणय अग्रवाल ने 45वीं, कक्षा दो के ही छात्र तारुण्य तायल ने 63वीं तथा कक्षा चार के छात्र अक्षज गोयल ने 81वीं रैंक प्राप्त कर अपने विद्यालय तथा प्रदेश का नाम रोशन किया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में शानदार प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती है, यदि शिक्षक उन पर सतत नजर रखते हुए ऐसे बच्चों को प्रोत्साहित करें तो यही होनहार सफलता के नए आयाम और प्रतिमान स्थापित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से छात्र-छात्राओं की मानसिक योग्यता का पता चलता है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने इंटरनेशनल साइंस ओलम्पियाड में शानदार प्रदर्शन करने तथा इंटरनेशनल रैंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों की हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल प्रत्येक विद्यार्थी के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए उनकी प्रतिभा को सुअवसर प्रदान करने को प्रतिबद्ध है। श्री अग्रवाल ने कहा कि ओलम्पियाड परीक्षण छात्र-छात्राओं की आवश्यकता बन गए हैं। विज्ञान ओलम्पियाड परीक्षाएं अवधारणा-आधारित शिक्षा तथा तार्किक सोच पर केन्द्रित होती हैं। ऐसी प्रतियोगिताएं छात्र-छात्राओं को एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देती हैं, साथ ही उन्हें किसी भी विषय में अपनी क्षमताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती हैं।
विद्यालय की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने विद्यार्थियों की सफलता पर खुशी जताते हुए कहा कि विज्ञान ओलम्पियाड कई मायनों में बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें बहुत कुछ है। छात्र-छात्राओं की भी इन परीक्षाओं में काफी रुचि होती है क्योंकि इससे उन्हें कई तरह से लाभ होता है। विज्ञान ओलम्पियाड विषयों और संबंधित विचारों की प्रभावी समझ में भी सहायता करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments