Sunday, May 5, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएल बजाज में भक्तिभाव के बीच हुआ सुन्दरकाण्ड पाठ

जीएल बजाज में भक्तिभाव के बीच हुआ सुन्दरकाण्ड पाठ

  • श्रीरामचरित मानस के हर शब्द में सीखः डॉ. रामकिशोर अग्रवाल

मथुरा। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर समूचे देश में श्रद्धा-भक्ति की बयार बह रही है। हर व्यक्ति मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की अनन्य भक्ति में डूबा हुआ है। इसी कड़ी में गुरुवार को जीएल बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, मथुरा श्रीराममय हो गया। वैदिक मंत्रोच्चार और श्रीराम की पूजा-अर्चना के बीच संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने सुन्दरकाण्ड पाठ का शुभारम्भ किया। आरती में आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल तथा जीएल बजाज के सीईओ कार्तिकेय अग्रवाल उपस्थित रहे।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने अपने संदेश में इस धार्मिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम सबके हैं। श्रीरामचरित मानस का हर शब्द एक सीख देता है, लिहाजा हम सभी को इसे प्रतिदिन पढ़ना चाहिए। आरती में आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने कहा कि हनुमानजी तो करुणा के सागर हैं, वह अपने भक्तों का सदा कल्याण करते हैं। सुन्दरकाण्ड पढ़ने ही नहीं सुनने मात्र से मनुष्य के आत्मिक एवं भौतिक ज्ञान का विकास हो जाता है। सुन्दरकाण्ड का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं तथा एकाग्रता और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना आचार्य करपात्री महाराज, आचार्य देवनाथ द्विवेदी, आचार्य विकास मिश्रा ने कराई। इस अवसर पर आचार्य करपात्री महाराज ने छात्र-छात्राओं को बताया कि सुन्दरकाण्ड पाठ करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, ऐसे में किसी भी काम का परिणाम भी हमेशा सकारात्मक ही मिलता है। सुन्दरकाण्ड का नियमित पाठ करने से व्यक्ति के अंदर से नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं।
करपात्री महाराज ने प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं को बताया कि यदि आपको किसी कार्य विशेष में तमाम प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो आपको हनुमत उपासना के दौरान सुन्दरकाण्ड का पाठ अवश्य करना चाहिए। सुन्दरकाण्ड पाठ व्यक्ति के भीतर आत्मविश्वास पैदा करता है। सच्चाई तो यह है कि प्रतिदिन सुन्दरकाण्ड का पाठ करने से व्यक्ति को कर्ज और मर्ज दोनों से ही छुटकारा मिलता है। अंत में श्रीरामजी की आरती के बाद श्रद्धालुओं के बीच प्रसादी का वितरण किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments