Wednesday, May 15, 2024
Homeशिक्षा जगतअयोध्या करती है आह्वान, ठाठ से हुआ मंदिर निर्माण, एचपीडी में हुआ...

अयोध्या करती है आह्वान, ठाठ से हुआ मंदिर निर्माण, एचपीडी में हुआ रामचरितमानस पाठ

वृंदावन। अयोध्या में श्रीराम मंदिर व रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में हनुमान प्रसाद धानुका सरस्वती बालिका विद्या मंदिर की छात्राओं ने “अयोध्या करती है आह्वान, ठाठ से हुआ मंदिर निर्माण” इस पंक्ति को चरितार्थ करते हुए हर्षोल्लास व श्रद्धा भाव से रामचरितमानस की चौपाइयों का पाठ, संकीर्तन व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

शिक्षाविद डॉ उमेश शर्मा ने छात्राओं को प्राण प्रतिष्ठा का अर्थ समझाते हुए कहा कि वैदिक कर्मकांड द्वारा मूर्ति में प्राण प्रवाह होने का आह्वान करना ही प्राण प्रतिष्ठा है। विद्यालय के प्रबंधक विश्वनाथ गुप्ता व प्रधानाचार्य डॉ अंजू सूद ने संयुक्त रूप से बताया कि यह ऐतहासिक क्षण हम सभी के जीवन में लगभग ५०० वर्ष की प्रतीक्षा के बाद आया है। ऐसा अद्भुत गौरवपूर्ण व आनन्दमयी क्षण सृष्टि में कभी नहीं हुआ होगा।
विद्यालय की छात्राओं ने ठुमक ठुमक रामचंद्र, सजा दो घर को गुलशन सा, राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी, हम कथा सुनाते, तेरी चौखट पर चलकर आज चारों धाम आदि गीतों पर मंत्र मुक्त हो राम के प्रति अपने भक्ति भाव को प्रदर्शित किया।

विद्यालय प्रबंध समिति से पद्मनाभ गोस्वामी, रेखा माहेश्वरी, श्री महेश अग्रवाल, बांकेबिहारी शर्मा, मंयक मृणाल आदि ने श्रीराम मंदिर निर्माण व प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के सफल आयोजन पर हार्दिक हर्ष व श्रद्धाभाव व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments