Wednesday, May 15, 2024
Homeशिक्षा जगतमताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र के विकास में भागीदार बनें छात्र-छात्राएं

मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र के विकास में भागीदार बनें छात्र-छात्राएं

  • के.डी. डेंटल कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्बोधन सुन लिया मतदान का संकल्प

मथुरा। के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में गुरुवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर छात्र-छात्राओं को मताधिकार के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने प्रथम बार मतदाता बन रहे छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश एवं प्रदेश के विकास में भागीदार बनें। उन्होंने छात्र-छात्राओं को मतदान के महत्व से अवगत कराने के साथ ही मतदान करने का संकल्प भी दिलाया।
सूर्या रोशनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने कहा कि हमारे जीवंत लोकतंत्र के संचालन में चुनाव प्रक्रिया की प्रमुख भूमिका है। चुनाव प्रक्रिया की सफलता का आधार हमारे जागरूक मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि जागरूक मतदाता को निर्वाचन में शत-प्रतिशत प्रतिभाग करना बहुत जरूरी है। यह हमारा कर्तव्य ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी भी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील की कि वे सभी निर्वाचनों में बढ़-चढ़कर मतदान में प्रतिभाग कर राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दें।
छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए प्राचार्य और डीन डॉ. मनेष लाहौरी ने कहा कि मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि नये मतदाताओं को पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित किये जाने के साथ-साथ उन्हें मताधिकार का महत्व बताया जाना जरूरी है। मतदाता दिवस के अवसर पर डॉ, लाहौरी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा से उपस्थित छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।
डॉ. लाहौरी ने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग की 25 जनवरी, 1950 को स्थापना हुई थी। स्था पना दिवस मनाने के लिए 2011 से पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस बार 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस उत्सव का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के बीच चुनावी जागरूकता पैदा करना तथा उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उपयोग मतदाताओं, विशेषकर नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन के लिए भी किया जाता है।
के.डी. डेंटल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने वर्चुवल माध्यम से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्बोधन सुनने के बाद मताधिकार के उपयोग का संकल्प भी लिया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अपने संदेश में आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्र के विकास में अच्छे प्रतिनिधियों का चुना जाना बहुत जरूरी है। यह तभी सम्भव है जब हमारी युवा पीढ़ी अपने मताधिकार का प्रयोग शत-प्रतिशत करे।
इस अवसर पर अपने संदेश में प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि देश एवं प्रदेश के विकास के लिए ईमानदार, कर्मठ, कुशल जनप्रतिनिधि चुने जाने जरूरी हैं। इस कार्य की सफलता के लिए मजबूत चुनाव प्रणाली और जागरूक मतदाता का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हम सभी को शत-प्रतिशत मतदान में भागीदारी करना आवश्यक है। कार्यक्रम में भक्ति शर्मा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भाजपा, मनीष गौतम बृज क्षेत्र अध्यक्ष, अरुण यादव प्रदेश मंत्री, योगेंद्र चौहान क्षेत्रीय अध्यक्ष, मनजीत पोनिया जिला अध्यक्ष भारतीय युवा मोर्चा, प्रशासनिक अधिकार नीरज छापड़िया आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments