Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थ्यकिशोरी की केडी हॉस्पिटल में हुई मुश्किल सर्जरी

किशोरी की केडी हॉस्पिटल में हुई मुश्किल सर्जरी

  • जन्मजात डाइफ्रामेटिक हर्निया का शिकार थी नेहा
  • डॉ. श्याम बिहारी शर्मा और उनकी टीम की सराहना

मथुरा। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा और उनकी टीम के प्रयासों से 12 वर्षीय किशोरी नेहा को जन्मजात परेशानी से निजात मिल गई है। चिकित्सकों ने डाइफ्रामेटिक हर्निया का जटिल ऑपरेशन कर किशोरी के चेहरे पर मुस्कान लौटाई है। अब किशोरी पूरी तरह से स्वस्थ है। खाना खा रही है तथा उसे सांस लेने में भी कोई परेशानी नहीं है।
विगत दिवस असहनीय पेट दर्द से परेशान नेहा को उसके परिजन के.डी. हॉस्पिटल की इमरजेंसी में लेकर आए। उस समय उसे पेट दर्द के साथ सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उसके चेस्ट एक्सरे तथा अल्ट्रासाउण्ड को देखने से पता चला कि किशोरी के बाईं ओर के फेफड़े में पानी भरा हुआ है लेकिन डॉ. श्याम बिहारी शर्मा ने जब उसका चेस्ट एक्सरे देखा तो उन्हें लगा कि फेफड़े में पानी भरा न होकर उसके कोई दूसरी बीमारी है यानी आमाशय डाइफ्रेम के छेद द्वारा ऊपर चेस्ट में चढ़ गया है।
किशोरी नेहा की बेरियम मील जांच करवाने के बाद डॉ. शर्मा का संदेह सही साबित हुआ, उसे डाइफ्रामेटिक हर्निया थी। उन्होंने परिजनों से तत्काल सर्जरी कराने की सलाह दी। परिजनों की स्वीकृति के बाद डॉ. शर्मा द्वारा उसका ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि आमाशय डाइफ्राम के छिद्र से ऊपर चेस्ट में चढ़ा हुआ है तथा आंतों में भी रुकावट है। डॉ. शर्मा द्वारा डाइफ्राम के छिद्र का थोड़ा हिस्सा काटकर आमाशय को नीचे यथास्थान लाया गया। आमाशय ने फेफड़े को दबा रखा था अतः उसे सही किया गया। इस मुश्किल ऑपरेशन में डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का सहयोग डॉ. सिद्धार्थ, डॉ. हैंकी तथा डॉ. दिलशेक ने किया।
इस ऑपरेशन पर शिशु शल्य विशेषज्ञ डॉ. श्याम बिहारी शर्मा का कहना है कि इस उम्र में ऐसी जन्मजात विकृति के बहुत कम मामले सामने आते हैं। जन्मजात डाइफ्रामेटिक हर्निया (सीडीएच) के चलते श्वसन संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं क्योंकि सीडीएच फेफड़ों को एक संकुचित अवस्था में बढ़ने के लिए मजबूर करता है। डॉ. शर्मा का कहना है कि अब नेहा पूरी तरह स्वस्थ है तथा भविष्य में उसे इस प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। उसे छुट्टी दे दी गई है। किशोरी के स्वस्थ होने से परिजन खुश हैं तथा के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन तथा चिकित्सकों का आभार माना।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा डीन और प्राचार्य डॉ. आर.के. अशोका ने किशोरी नेहा की सफल सर्जरी के लिए डॉ. श्याम बिहारी शर्मा तथा उनकी टीम की सराहना करते हुए बधाई दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments