Saturday, May 11, 2024
Homeशिक्षा जगतसंस्कृति विवि में विधार्थियों को बताई गई सरकार की रिकॉर्ड तोड़ उपलब्दियां

संस्कृति विवि में विधार्थियों को बताई गई सरकार की रिकॉर्ड तोड़ उपलब्दियां

मथुरा उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा केंद्र की अपेकछाओं के अनुरूप किये गए रिकॉर्डतोड़ कामों का लेखा जोखा बताने के लिए प्रदेश भर में विवि में आयोजन किये गए. संस्कृति विवि आयोजित हुए ऐसे ही एक महत्वपूर्ण समारोह में लखनऊ विवि में अंग्रेजी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग की विख्यात प्रवक्ता डॉ निशी पांडे ने विधार्थियों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथजी के कुशल नेतृत्व में उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए यूपी के मुख्यमंत्री द्वारा बनाई गई योजना का संक्षिप्त विवरण दिया, कैसे परिदृश्य ने अर्थव्यवस्था को बदल दिया और पर्यटन, अस्पताल, होटल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा हुए।
उन्होंने 2020 की कोविड की ​​​​स्थिति की भी याद दिलाई और कैसे भारतीयों ने आध्यात्मिकता के माध्यम से सदमे को झेला। उन्होंने छात्रों से उपनिवेशवाद से मुक्ति पाने और गुलाम सूरत न बनने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों का मूल्यांकन करने में व्यस्त रहने के बजाय सौंपे गए कार्यों के प्रति समर्पित होने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार ने जो भी वादा किया था उसे राज्य के लोगों की संतुष्टि के अनुरूप पूरा किया है.
उन्होंने बताया कि 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान 10 लाख करोड़ का निवेश किया जाएगा, ओडीओपी के परिणामस्वरूप निर्यात में वृद्धि हुई है।
सरकार 1 करोड़ नौकरियां पैदा करने की योजना बना रही है, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का महत्व, कौशल विकास और छात्रों को कौशल के लिए तैयार करने में विश्वविद्यालयों की भूमिका पर भी बात की.
फैकल्टी और छात्रों से सरकार के साथ सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि
सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जिन्हें हर किसी को जानना-समझना चाहिए और उनका बेहतर उपयोग करना चाहिए। उत्तर प्रदेश सबसे बड़े राज्यों में से एक है जो एक ऐसा सांस्कृतिक केंद्र है जहां सभी धर्म मौजूद हैं।
यूपी में सबसे ज्यादा 317.9 मिलियन पर्यटक आते हैं।
उन्होंने यूपी सरकार: डेस्टिनेशन उत्तर प्रदेश, एडवांटेज उत्तर प्रदेश की एक प्रस्तुति भी दी और सरकार की कई गतिविधियों जैसे बुनियादी ढांचे, सुशासन, डिजिटल गवर्नेंस के माध्यम से निवेशक सुविधा, जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र, तेजी से औद्योगीकरण, सभी क्षेत्रों में कौशल विकास की मांग के बारे में बताया। युवा सशक्तीकरण के लिए उठाए गए कदम, औद्योगिक विकास को गति देने वाला भूमि बैंक, प्रतिस्पर्धात्मकता को सक्षम करने वाला आकर्षक नीति ढांचा, अनुसंधान एवं विकास नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र, यूपी ग्लोबल निवेशक शिखर सम्मेलन 2023, जीबीसी 4.0 की मुख्य विशेषताएं, स्टार्टअप नीति, औद्योगिक निवेश 7 रोजगार प्रोत्साहन नीति, आदि। .
व्याख्यान के दौरान नए भारत के नए उत्तर प्रदेश पर सरकार की उपलब्धियों और उपलब्ध सुविधाओं पर प्रकाश डालने वाला एक वीडियो चलाया गया।
संस्कृति विवि के कुलाधिपति डॉ. सचिन गुप्ता ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता की प्रशंसा की। पिछले 6 वर्षों में राज्य को बेहतर बनाने में. उन्होंने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी और वैश्विक स्तर पर निवेशकों को आकर्षित कर यूपी बनाने के मिशन के लिए मुख्यमंत्री के प्रति बहुत सम्मान व्यक्त किया। देश का नंबर वन राज्य. उन्होंने लखनऊ से संस्कृति विश्वविद्यालय तक यात्रा करने और संस्कृति विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और छात्रों को सरकार की उपलब्धियों के बारे में जागरूक करने के लिए डॉ. निशी पांडे के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने यूपी के एमएसएमई के समर्थन पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सरकार संस्कृति यूनिवर्सिटी को स्टार्टअप की मंजूरी दे रही है। उन्होंने देशभक्ति पर जोर दिया और बताया कि हमें अपने देश पर कैसे गर्व होना चाहिए और हम देश के विकास में क्या योगदान दे सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments