Thursday, May 9, 2024
Homeन्यूज़बरसाना स्थित श्री राधारानी मन्दिर का मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी ने...

बरसाना स्थित श्री राधारानी मन्दिर का मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी ने जिला प्रशासन संग किया निरीक्षण। रंगोत्सव पर श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ सुविधा और सुरक्षा व्यवस्था के पुख़्ता इंतजाम करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये

मथुरा 12 मार्च। मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी ने बरसाना स्थित श्री राधा रानी मंदिर का जिला प्रशासन संग निरीक्षण किया। सर्वप्रथम मंडलायुक्त महोदय ने मंदिर प्रांगण में श्री राधा कृष्ण जी के दर्शन किए। उसके उपरांत उन्होंने मंदिर की सभी व्यवस्थाओं का ज़ायजा लिया। लट्ठमार होली के दौरान मंंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश व निकासी द्वार के साथ भीड़ को नियंत्रित करने के इंतजाम देखे। रंगीली चौक और कटारा चौक का निरीक्षण किया। यहाँ की दीवारों को होली की थीम पर रंगने, समुचित सफाई करवाने और चौक को सजाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। कटारा चौक से लेकर बरसाना मँदिर के विशाल द्वार तक लट्ठमार होली का आनंद उठाने हेतु ज्यादा से ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था भी तैयार करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में बरसाना स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन सभागार में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष/सीईओ एसबी सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ होली/रंगोत्सव-2024 की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बरसाना में दिनांक 17 मार्च 2024 को लडडूमार होली, दिनांक 18 मार्च 2024 को विश्व प्रसिद्ध लट्ठामार होली तथा नन्दगांव में दिनांक 19 मार्च 2024 को लट्ठामार होली खेली जायेगी। बैठक में रंगोत्सव के संबंध में एसएसपी ने अवगत कराया कि बरसाना को चार मुख्य सड़क मार्ग जोड़ते हैं, जिनमें गोवर्धन, छाता, कोसीकलां तथा राजस्थान से सड़क मार्ग आते हैं। विश्व प्रसिद्ध लट्ठामार होली में इन चार मार्गों से श्रद्धालु बरसाना श्री राधारानी जी के दर्शन करने आते हैं। इन मार्गों पर 78 स्थानों बैरियर लगाये गये हैं तथा 45 पार्किंग बनाई गई हैं। पार्किंगों को प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर भरा जायेगा। बरसाना में वनवे प्राणली को लागू करते हुए समस्त यातायात को संचालित किया जायेगा तथा बरसाना को 5 जोन और 12 सेक्टरों में बांटा गया है।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि वनवे सिस्टम का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, जगह जगह पर साइन बोर्ड लगाये जायें तथा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पहले से ही निर्धारित रूटों का प्रचार प्रसार करते हुए एकल व्यवस्था को लागू किया जाये। मण्डलायुक्त ने मन्दिर में प्रवेश एवं निकास की नई / परिवर्तित व्यवस्था की पूरी जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि उक्त व्यवस्था हेतु पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाये।मण्डलायुक्त ने सीसीटीवी कैमरे, कन्ट्रोल रूम, खोया पाया केन्द्र तथा ब्रजेश्वरी इंटर कॉलेज में स्थापित मास्टर कन्ट्रोल रूम में 24 घंटे डूयटी लगाने के निर्देश दिये तथा पूरे मेला क्षेत्र में निरंतर निगरानी रखने के निर्देश दिये।

मण्डलायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता पर नाराजगी जताते हुए सख्त निर्देश दिये कि बरसाना को जोड़ने वाले सभी मार्गों को शीघ्र गढ्ढामुक्त किया जाये, पैंचिंग का कार्य किया जाये, पुलियों की मरम्मत करें तथा जहां जरूरत पड़े वहां नई सड़कें बनायी जायें। बरसाना को जोडते सड़क मार्ग जैसे कोसीकलां, नन्दगांव, गोवर्धन आदि पर गुणवत्ता से कार्य कराते हुए मरम्मत करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने अधिशासी अभियंता अजय कुमार को सख्त हिदायत देते हुए अपने कार्यों में सुधार लानें के निर्देश दिये, अन्यथा की स्थिति में जिम्मेदारी तय करते हुए विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देश दिये कि जनपद की सभी सड़कों को गढ्ढामुक्त किया जाये, ऊंची-नीची, मोटी-पतली, चौडी-सकरी सड़कों का भेदभाव खत्म किया जाये। सभी सड़कों में गुणवत्तायुक्त कार्य सुनिश्चित किया जाये।

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि विभाग द्वारा 57 पार्किंग बनाई जा रही हैं, जिसमें 45 बरसाना तथा 12 नन्दगांव में बनाई जा रही हैं। 107 बैरियर जिसमें बरसाना में 78 तथा नन्दगांव में 29 बैरियर बनाये जा रहे हैं। बरसाना के 04 कुण्डों तथा नन्दगांव के 01 कुण्ड में बैरिकेटिंग की जा रही है। बरसाना में 04 तथा नन्दगांव में 02 वॉच टॉवर बनाये जा रहे हैं। मण्डलायुक्त ने सभी कार्यों को 15 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

ईओ बरसाना को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाये। श्रद्धालुओं हेतु मोबाइल टॉयलेट, पानी के टैंकर, पार्किंग, खोया पाया केन्द्र आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। अवैध होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि हटाये जायें। निराश्रित गोवंशों को गौशालाओं में पहुँचायें। मन्दिर के आस पास गंदगी मिलने पर सफाईकर्मियों की टीम तैनात कर उत्तम साफ सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। किसी भी प्रकार की प्लास्टिक, पॉलीथिन या बोतल आदि का पूर्णतः प्रतिबन्ध किया जाये। मन्दिर के आवागमन मार्गों पर दुकानों द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाया जाये। प्रमुख मार्गों, चौराहों, रंगीली चौक, कटारा चौक आदि स्थानों पर रंगोत्सव के संबंध में बॉल पेन्टिंग कराई जाये। सफाई कर्मियों का रोस्टर बनाकर डयूटी लगाई जाये। सड़कों के किनारे तथा बरसाना में प्रवेश एवं निकास स्थानों पर साफ सफाई सुनिश्चित करें। ईओ ने बताया कि नगर पंचायत में 103 सफाई कर्मी हैं, जिस पर मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि आगामी वर्षों में सफाई कर्मी बढ़ाये जायें।

मण्डलायुक्त ने मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं ईओ बरसाना को निर्देश दिये कि बरसाना में वॉटर एटीएम लगाये जायें, श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु शेड /छांव की व्यवस्था की जाये, बैठने हेतु नियमित दूरी पर बेंच लगाये जायें, नये मानकोंनुसार सार्वजनिक शौचालय बनाये जाये, जगह जगह डस्टबिन / कूड़ादान लगाये जायें।

मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के समस्त एसडीएम तथ बीडीओ के माध्यम से पूरे जनपद में विशेष सफाई अभियान चलायें तथा प्रमुख मार्गों को कूड़ा, उपले, मलवे आदि से निजात दिलाया जाये। एसडीएम एवं बीडीओ अपने-अपने क्षेत्रों में सड़क एवं नालियों की मरम्मत सुनिश्चित करें। जिला पंचायतराज विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलायें। मण्डलायुक्त ने नगर पालिका कोसीकलां की बदहाल सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की तथा जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि उक्त को गंभीरता से लेते हुए संबंधित ईओ को सफाई व्यवस्था हेतु निर्देशित किया जाये अन्यथा की स्थिति में ईओ कोसीकलां के खिलाफ़ जिम्मेदारी तय की जाए।

मण्डलायुक्त ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि समस्त जर्जर विद्युत पोलों को बदला जाये, पोलों की प्लास्टिक रैपिंग की जाये, जहां जहां पर विद्युत विभाग द्वारा कार्य प्रगति पर हैं, वहां पर पुनर्स्थापित कराना सुनिश्चित करें तथा बरसाना में 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि बरसाना में 450 तथा नन्दगांव में 250 पोलों की रैपिंग की जा रही है, निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु पेड़ों छटाई की गई है, ट्रान्सफार्मरों की मरम्मत करा ली गई है। मण्डलायुक्त ने अग्निशमन के सीएफओ को निर्देश दिये कि सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर फायर विभाग के कर्मचारियों की फायर उपकरणों के साथ डयूटी लगायें। गोवर्धन एवं कोसीकलां के फायर स्टेशनों को एक्टिव रखें। एआरएम रोड़वेज ने जानकारी दी कि पिछले वर्ष 120 बसें संचालित की गई थी, जिसको बढ़ाकर इस साल 150 बसें संचालित की जा रही हैं। मण्डलायुक्त ने एआरएम रोड़वेज को निर्देश दिये कि कोई भी सवारी बस की छत पर नहीं बैठनी चाहिए तथा श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

गोवर्धन नहर में सिल्ट भरे होने और समुचित सफाई न होने पर सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता पर नाराजगी जाहिर की। सख्त निर्देश दिये कि त्यौहार से पहले ही गोवर्धन नहर की सही से सफाई करें। अगर नहर की समुचित सफाई नहीं होती है तो उनके खिलाफ जिम्मेदारी तय की जाएगी। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी दी कि रंगोत्सव को ध्यान में रखते हुए 12 टेम्परेरी मिनी अस्तपताल बनाये जा रहे 13 एम्बुलेंस बरसाना तथा 04 एम्बुलेंस नन्दगांव में लगाई जायेंगी। सीएचसी बरसाना में सभी प्रकार की मेडीकल व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली गई हैं। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि समस्त एम्बुलेंस में वाहन चालक निरंतर उपस्थित रहे तथा मानकानुसार सभी मेडीकल सुविधाओं से सुसज्जित रहे। सूचना विभाग ने अवगत कराया है कि प्रचार प्रसार हेतु मुख्यालय को 200 होर्डिंग, 15 एलईडी वैन, 15 डिस्प्ले बोर्ड तथा 10 सांस्कृतिक दलों को रंगोत्सव को भव्य बनाने हेतु जिलाधिकारी के माध्यम से पत्राचार किया गया है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए प्रचार प्रसार सामग्री को शीघ्र मंगाया जाये।

जिलाधिकारी एवं एसएसपी को निर्देश दिये कि मन्दिर प्रबंधक से वार्ता कर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था करने का प्रयास किया जाये। उपाध्यक्ष एमवीडीए को निर्देश दिये कि रंगीली चौक व कटारा चौक पर खेली जा रही होली की लाइव टेलीकास्ट कराना सुनिश्चित करें। उत्तर प्रदेश ब्रजतीर्थ विकास परिषद को निर्देश दिये कि बरसाना में विश्व प्रसिद्ध लट्ठामार होली के संबंध में की जाने वाली साज सज्जा को ससमय पूर्ण करें। प्रवेश द्वार, होर्डिंग, बैनर, सेल्फी पॉइंट, सांस्कृतिक दल हेतु स्टेज आदि की व्यवस्था समयबद्धता के साथ करें।

सीईओ एसबी सिंह ने जानकारी दी कि बरसाना के राधा बिहारी इंटर कॉलेज में दो दिवसीय मुख्य कार्यक्रम कराये जायेंगे, बरसाना में 05 प्रवेश द्वार बनाये जायेंग, प्रियाकुण्ड से कटारा चौक तथा रंगीली गली एवं रंगीली चौक को सजाया जायेगा, प्रियाकुण्ड पर फसाड लाइटिंग की जायेगी, सांस्कृतिक कार्यकम हेतु 07 छोटे स्टेज बनाये जायेंगे तथा 06 सेल्फी पॉइंट स्थापित किये जायेंगे। मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी सालों हेतु कार्ययोजना बनाते हुए रंगीली चौक तथा कटारा चौक को विकसित किया जाये तथा बरसाना के अलग अलग मुख्य स्थानों को चिन्हित कर विकसित किया जाये। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि समस्त वीआईपी के साथ नोडल अधिकारी लगाये जायें तथा वीआईपी के लिए निर्धारित प्रवेश एवं निकास द्वार पर समस्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि महिलाओं की सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में महिला पुलिस बल वर्दी तथा सादे में तैनात की जाये। मेला को सकुशल संपन्न कराने हेतु यह सुनिश्चित किया जाये कि श्रद्धालुओं के साथ किसी प्रकार की अभ्रदता न हो। जिसके लिए पुलिस एवं मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई जाये।

बैठक में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, डीएफओ रजनीकांत मिततल, एमवीडीए वीसी एसबी सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकर दूबे, एसपी ग्रामीण त्रिगुण विसेन, एमवीडीए सचिव अरविन्द कुमार द्विवेदी, ओएसडी प्रसून्न द्विवेदी, उप जिलाधिकारी गोवर्धन नीलम श्रीवास्तव, सीओ गोवर्धन आलोक कुमार, सीएमओ डॉ अजय कुमार वर्मा, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग अजय कुमार सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments