Friday, May 17, 2024
Homeशिक्षा जगतजीएलए में सोलर एनर्जी पर ब्राजील और मलेशिया के विशेषज्ञों ने की...

जीएलए में सोलर एनर्जी पर ब्राजील और मलेशिया के विशेषज्ञों ने की चर्चा


जीएलए के विधि संस्थान में आयोजित हुआ अतिथि व्याख्यान


मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में अंतर्राष्ट्रीय वर्कशॉप आयोजित की गई। वर्कशॉप में ब्राजील, मलेशिया सहित आइआइटी के विषय-विशेषज्ञों ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में विभिन्न तकनीकी विकास पर जोर दिया। साथ ही रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में अनुसंधान को बढ़ावा देने की बात कही और भविष्य में पैदा होने वाले रोजगार के अवसरों के बारे में जानकारी दी।

एबसाॅर्पसन रेफ्रिजरेशन माॅडलिंग एंड इंटीग्रेशन विद सोलर एनर्जी विषय पर आयोजित वर्कशॉप के शुभारम्भ के दौरान छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए यूएफआरजीएस ब्राजील के प्रोफेसर एन्ड्रेस अरमांडो मेंडीबुरू जेवलस ने विश्व की भविष्य की ऊर्जा नीतियों के अनुरूप वैश्विक ऊर्जा परिदृष्य और एबसाॅर्पसन रेफ्रिजरेशन माॅडलिंग को प्रस्तुत किया। उन्होंने सोलर पावर सिस्टम के थर्माेडायनमिक सिमुलेशन को समझाया और बताया कि किस तरह सिंगल स्टेज रेफ्रिजरेशन और मल्टीस्टेज सिस्टम की थर्माेडायनमिक प्रोपर्टीज को कंट्रोल कर पावर सिस्टम को व्यवसायीकरण करने की दिशा में अग्रसर हो सकते हैं। साथ ही उन्होंने छात्रों को सोलर कलेक्टर माॅडल्स से नव गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।

सनवे यूनिवर्सिटी मलेशिया के प्रोफेसर आदर्श कुमार पांडेय ने फेज चेंजिंग मटेरियल के आधार पर एनर्जी स्टोरेज सिस्टम में नैनोटेक्नोलाॅजी के अनुप्रयोगों के बारे में चर्चा की, जो इस क्षेत्र में काम करने के इच्छुक सभी प्रतिभागियों के लिए बहुत उपयोगी होगी। सेंटर फाॅर एनर्जी स्टडीज आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर दिवाकर रक्षित ने मटेरियल, डिजाइन, परफाॅरमेंस और अनुप्रयोगों के गहन विश्लेषण के साथ फेज चेंजिंग मटेरियल्स एवं हीट ट्रांसफर सिस्टम के बारे में चर्चा की। यूएफआरजीएस ब्राजील की प्रोफेसर डाॅ. थामी क्रिस्टना हयाशी एवं डाॅ. जुआन गलवारिनो केरडा बल्कजर ने स्मार्ट सोलर थर्मल स्टोरेज के विकास और मटेरियल माॅडलिंग और सिमुलेशन संबंधित एनर्जी फंक्शन पर चर्चा की। जीएलए मैकेनिकल के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. सुजीत कुमार वर्मा ने पूरी तरह से नैनोमटेरियल्स करेक्टराइज़ेशन, थर्मोफिजिकल प्रोपर्टीज और सोलर एनर्जी कन्वर्सेशन प्रोसेस में अनुप्रयोगों के बारे में जानकारी दी। डाॅ. नवीन कुमार गुप्ता ने भी सोलर एनर्जी द्वारा विकास के तरीके और उनके रणनीतिक अनुप्रयोगों के बारे में बताया और कहा कि आगामी समय में इस क्षेत्र में तमाम रोजगार के अवसर पैदा होंगे, जो कि छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे।

वर्कशॉप में काॅर्डिनेटर असिस्टेंट प्रोफेसर हरीश कुमार शर्मा और पैनल एक्सपर्ट एसोसिएट प्रोफेसर डॉ सुजीत कुमार वर्मा एवं डॉ नवीन कुमार गुप्ता ने मुख्य भूमिका निभाई। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो. पीयूष सिंघल, डीन रिसर्च प्रो. कमल शर्मा और सभी शिक्षक उपस्थित थे।

जीएलए के विधि संस्थान में हुआ अतिथि व्याख्यान
मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के इंस्टीट्यूट ऑफ़ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च (विधि संस्थान) में संवैधानिक दर्शन और समकालीन चुनौतियों पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन हुआ। गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली के प्रोफेसर अमर पाल सिंह ने विद्यार्थियों को संविधान के दर्शन तथा उनसे संबंधित अनुच्छेदों के बारे में जानकारी दी। इस अतिथि व्याख्यान का उद्देष्य विधि के विद्यार्थियों को प्रदेश के अलग-अलग विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों से रूबरू कराना है, जिससे अलग-अलग दृष्टिकोण से विधि की बारीकियों के बारे में समझ सकें। विधि संस्थान के डीन प्रो. अविनाश दाधीच के द्वारा अतिथि का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के समन्वयक इन्द्र कुमार सिंह सहित विभाग के विभिन्न शिक्षकों ने व्याख्यान की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन निमिषा सिन्हा के द्वारा किया गया। पंकज मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments