Saturday, May 4, 2024
Homeशिक्षा जगतप्रदेश की राज्यपाल ने वितरित कीं संस्कृति विवि द्वारा दीं किटें

प्रदेश की राज्यपाल ने वितरित कीं संस्कृति विवि द्वारा दीं किटें

फरह(मथुरा)। प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबाई पटेल द्वारा केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान मखदूम में मुख्य अतिथि के रूप में 100वें राष्ट्रीय वैज्ञानिक बकरी पालन प्रशिक्षण एवं बकरी मेले का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर राज्यपाल श्रीमती पटेल द्वारा संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों के सौंदर्यीकरण, उन्नयन एवं साधन संपन्न, सक्षम बनाने के उद्देश्य से प्रदान की गईं किटों का भी वितरण किया गया।
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद संस्कृति विवि के चांसलर डा. सचिन गुप्ता ने कहा कि संस्कृति यूनिवर्सिटी का चांसलर होने के नाते मैं महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल जी का केंद्रीय बकरी अनुसन्धान संस्थान में हार्दिक स्वागत करता हूँ। उन्होंने उपस्थित अतिथियों को बताया कि संस्कृति यूनिवर्सिटी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ ही विद्यार्थिओं में सेवा की भावना विकसित करके, देश को समृद्ध और शक्तिशाली बनाने का प्रयास कर रही है। संस्कृति यूनिवर्सिटी पर्यावरण सुधार के क्षेत्र में भी इसरो के साथ मिलकर यमुना प्रदूषण नियंत्रण के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। संस्कृति यूनिवर्सिटी वैल्यू एडेड हाटीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए इंडियन नर्सरी मैन एसोसिएशन के साथ मिलकर गुणवत्तायुक्त प्लांटिंग मेटेरियल उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से मथुरा जिले में किसानो को साथ लेकर लक्ष्यों को पूरा करने के उद्देश्य से जुलाई, अगस्त में प्लांटेशन किये जायेंगे। संस्कृति यूनिवर्सिटी रूरल हेल्थ के क्षेत्र में करीब 300 गांव में हेल्थ कैंप्स , एम्बुलेंसस एवं स्वास्थ्य जागरूकता के कार्यक्रम चला रही है। दिव्यांगों के लिए निशुल्क शिक्षा प्रदान कर रही है।


उन्होंने बताया कि संस्कृति यूनिवर्सिटी मथुरा ,हाथरस एवम आगरा के समग्र ग्रामीण विकास के लिए क्लस्टर विलेज डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसके अंतर्गत ग्रामीण विशेषकर महिलाओ का उद्यमिता के क्षेत्र में क्षमतावान करके एवं कामन प्रोसेसिंग सेंटर की स्थापना करके
उनके द्वारा उत्पादित वस्तुओ का मूल्य संवर्धन करके लाभान्वित किया जायेगा। संस्कृति यूनिवर्सिटी के पास प्रदेश सरकार द्वारा दिया गया बिजनेस इंक्युबेशन सेंटर है जिसमें 17 स्टार्टअपस अपने विकास के विभिन्न चरणों में कार्यरत हैं एवं शीघ्र ही रूरल बिजनेस इंक्युबेशन सेंटर, जो की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए सेवाएं प्रदान करेगा भी संस्कृति यूनिवर्सिटी में स्थापित हो जायेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments