Tuesday, November 29, 2022
Homeन्यूज़खुशखबरअब रेल बस नहीं मेट्रो का ले सकेंगे आनंद, मथुरा-वृंदावन के बीच...

अब रेल बस नहीं मेट्रो का ले सकेंगे आनंद, मथुरा-वृंदावन के बीच चलाने की है तैयारी

मथुरा। मथुरा से वृंदावन तक मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की तैयारी चल रही है। इससे यहां देश-विदेश से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण जन्मभूमि से बांकेबिहारी मंदिर तक पहुंचने की अच्छी सुविधा मिलेगी, वहीं शहर को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। चूंकि मथुरा से वृंदावन तक 11.63 किलोमीटर की मीटरगेज रेलवे लाइन पर वर्तमान में रेल बस चलाई जा रही है।
इसलिए इसी रास्ते पर मेट्रो दौड़ाने में ज्यादा समस्या नहीं आएगी। इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद ने प्रस्ताव तैयार कर रेलवे को भेजा है। हालांकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ब्रज हेरीटेज मेट्रो ट्रेन कॉरीडोर विकसित करने के लिए रेल मंत्री से चर्चा कर चुके हैं।
वर्तमान में यहां चल रही रेल बस रोजाना तीन चक्कर लगाती है और बस में 72 सवारियां ही आती हैं। साधुओं के लिए यह फ्री है तथा सामान्य यात्रियों के लिए दस रुपये टिकट है। इस रेल बस के लिए मथुरा-वृंदावन के बीच में नौ रेल फाटक धौली प्याऊ रोड, ब्रजवासी रॉयल होटल के पास, सौंख अड्डे के पास, जन्मस्थान, गोविंद नगर थाना, चित्रकूट मसानी के पास, सुनरख रोड, वृंदावन परिक्रमा मार्ग, मोतीझील रोड हैं।
प्रस्ताव के अनुसार ऊपर ट्रेन और नीचे सड़क रहेगी। जिन स्थानों पर वर्तमान में फाटक हैं वहां की सड़कें चैड़ी कर यातायात सुगम किया जाएगा।
नगेंद्र प्रताप, तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि मथुरा से वृंदावन तक पांच से सात बोगी की मेट्रो ट्रेन चलाने से श्रद्धालुओं को बड़ी सुविधा मिल सकती है। इसी के तहत रेलवे को मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। फाटक के रास्ते चैड़े कर शहर को जाम से मुक्ति दिलाई जा सकती है। ऊपर मेट्रो और नीचे सड़क मार्ग का प्रस्ताव भेेजा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments